मौसम: आने वाले इन दिनों में पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि

फरवरी के महीने में पुरे उत्तर भारत में ज्यादातर मौसम बिल्कुल साफ़ रहा और अच्छी धुप खिली रही। हलाकि पिछले हफ्ते पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के साथ साथ पश्चिम उत्तरप्रदेश के कई भागों में अच्छी बारिश हुई थी। लेकिन उसके बाद फिर लगातार साफ़ मौसम बना हुआ है और कई जगहों पर फरवरी में ही पारा 25 के पार जा रहा है।

लेकिन अब मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में एक बार फिर उत्तर भारत में एक नए प०वि० के प्रभाव से पहाड़ो पर मध्यम से भारी बारिश/बर्फबारी और साथ ही मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। साथ ही इस बार उत्तरपूर्व राजस्थान और उत्तरी मध्यप्रदेश में भी हल्की बारिश की उम्मीद है।

Advertisement

जानकारी के अनुसार 28 फरवरी यानि कल शाम को एक नया प०वि० उत्तर भारत मे दाखिल होना शुरू होगा और इसका असर लगातार 1 मार्च की शाम तक बना रहेगा। इसके शुरूआती असर के दौरान 28 फरवरी की शाम से जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश शुरू हो जाएगी। साथ ही उत्तरी पंजाब में भी इसका असर बूंदाबांदी के रूप में देखने को मिल सकता है। साथ ही उत्तर भारत के बाकि हिस्स्सों में हल्के बादल छाए रहेंगे।

28 फरवरी को बारिश के साथ ही पूरे उत्तर भारत मे तेज़ हवाओ का जोर रहेगा। उसके अगले दिन यानि 29 फरवरी को प०वि० जम्मू कश्मीर व लद्दाख पर मौजूद होगा। मध्य-पश्चिमी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा, इस प्रणाली के कारण अरब सागर की हवाए उत्तर भारत पहुंचेगी। इन हवाओ के कारण बनने वाले बादल तेज़ बारिश व ओलावृष्टि वाले होंगे।

जिसके चलते उस दिन जम्मु कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल में मध्यम से भारी बारिश व बर्फबारी होगी। साथ ही पंजाब और उत्तरी हरियाणा में इसके प्रभाव से हल्की से मध्यम बारिश होगी। कई जगहों पर मेघगर्जन के साथ भारी बारिश व ओलावृष्टि की भी सम्भावना हैं। शेष हरियाणा, दिल्ली, उत्तरपश्चिम यूपी, व उत्तरपूर्व राजस्थान में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान हैं।

हलाकि इस समय के दौरान पुर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, गुजरात, दक्षिण राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ में मौसम साफ रहेगा। 1 मार्च को पहाड़ो पर बना प०वि० आगे निकल रहा होगा। जिसके चलते बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। हालांकि फिर से मैदानी व पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश व उत्तर पूर्व राजस्थान में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 2 मार्च को लगभग सम्पूर्ण उत्तर व मध्य भारत मे मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन फिर भी कई जगहों पर बारिश की हल्की गतिविधियां जरूर देखने को मिल सकती हैं। साथ ही सुबह के वक्त उत्तर भारत बड़े पैमाने पर कोहरे की चादर ओढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *