मोटरसाइकल जैसा दिखने वाला ये ट्रैक्टर करता है बड़े ट्रैक्टर के सारे काम

ट्रैक्टर काफी महंगे होने के कारण हर किसान नहीं खरीद पाता जिससे छोटे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आप भारतीय मार्किट में एक ऐसा ट्रैक्टर आ चुका है जो कि बिलकुल बाइक जैसा दिखता है लेकिन ये बड़े ट्रैक्टर के सारे काम कर सकता है। आपको बता दें कि ATV निर्माता Polaris ने भारत में अपना पहला ट्रैक्टर स्पोर्ट्समैन 570 लॉन्च कर दिया है।

छोटे किसानों के लिए ये ट्रैक्टर बहुत फायदेमंद होगा, क्योंकि ये एक छोटा ट्रैक्टर है और इसे छोटे खेतों में और छोटे रस्तों में आसानी से लेजाया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि खेतों में मशीनों के इस्तेमाल के लिए Polaris Sportsman 570 ट्रैक्टर को लॉन्च किया गया है। इसकी खासियत ये है कि ये ट्रैक्टर बहुत आसनी से उबड़-खाबड़ जमीन और पत्थरों पर चलता है।

Advertisement

कंपनी ने इस ट्रैक्टर में 567cc (34HP) का इंजन दिया है। खास बात ये है कि इसे इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम और 4WD फीचर्स के साथ लांच किया गया है। विशेषताओं की बात करें तो इस ट्रैक्टर में कई एडवांस विशेषताएं हैं। अपनी खासियतों के चलते ये बाइक जैसा दिखने वाला ट्रैक्टर फार्म टेक्नोलॉजी की क्वालिटी में क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकता है।

सबसे बड़ी बात ये है कि जिस जगह बड़े और महंगे टैक्टर नहीं जा सकते,वहां इस ट्रैक्टर को बहुत आसानी से लेजाया जा सकता है। पोलारिस की ऑफ-रोडिंग क्षमता के कारण ये ट्रैक्टर अपने साथ वज़न को लेकर कहीं भी जा सकता है। जिससे किसानों को फसल की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी और ज्यादा मुनाफा होगा। बता दें कि स्पोर्ट्समैन 570 ट्रैक्टर राइडर से प्रेरित है।

कीमत

कीमत की बात करें तो Polaris ने इस ट्रैक्टर को 8.49 लाख रुपये की कीमत में लांच किया है। लांच के समय कंपनी द्वारा इसे 7.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उतारा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *