आने वाले 24 से 48 घंटों में भारत के इन इलाकों में फिर से होगी भारी बारिश

फरवरी के महीने में लगातार मौसम साफ़ रहने के बाद फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत से ही मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव जारी है। ज्यादातर हिस्सों में रुक रुक के हो रही बारिश के कारण आधा मार्च बीत जानें के बाद भी ठंड जाने का नाम नहीं ले एही। बहुत से इलाकों में लगातार भारी बारिश के कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बड़ी खबर ये है कि एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों में भारत के ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ माध्यम से भारी बारिश होने वाली है। कई जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना भी है। हलाकि अनुमान ये भी है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों के साथ छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अब दिन और रात के का पारा बढ़ना शुरू होगा।

Advertisement

जानकारी के अनुसार हरियाणा और इसके आस पास के इलाकों में पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन चुका है। साथ ही बंगलाशदेश पर भी एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में भी एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र एक्टिव हो गया है। इन्ही सभी के प्रभाव से आने वाले 24 से 48 घंटों में तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा जिसके कारण पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों के साथ साथ छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में भी बहुत से इलाकों में 17 मार्च यानि आज दोपहर से ही बारिश शुरू हो सकती है। इसी के प्रभाव से ही ओडिशा के आंतरिक भागों और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। वहीं कुछ एक इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *