ट्रैक्टर लेने से पहले जान लें महिंद्रा की हर घर ट्रैक्टर योजना, सिर्फ 2 लाख में मिलेगा ये ट्रैक्टर

ट्रैक्टर कम्पनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अब छोटे किसानों को सौगात देने की तैयारी में है। महिंद्रा जल्द ही एक ऐसा ट्रैक्टर लाने की तैयारी कर रही है जो 2 लाख से भी कम कीमत में मिलेगा। इसे मिनी ट्रैक्टर भी कहा जा सकता है। ऐसा पहली बार नहीं है कि महिंद्रा कुछ नया करने जा रही है, महिंद्रा ने इससे पहले युवराज का प्रयोग किया था।

हलाकि वो कामयाब नहीं रहा। आपको बता दें कि भारत में लगभग 90 प्रतिशत छोटे किसान है, और उनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है। हमारे देश में बहुत से किसान हैं जीने पैसे देकर जुताई करवानी पड़ती है। ऐसे ही किसानों को आकर्षित करने के लिए महिंद्रा ने इतनी कम कीमत में ट्रैक्टर बनाने का सोचा है।

Advertisement

अब तक भारत में ट्रैक्टर की औसत कीमत लगभग 4 लाख तक होती है। ट्रैक्टर के जुताई के अलावा भी कई काम होते हैं जिनमें खाद ढ़ोना, ट्रॉली में सामान ढ़ोना,आदि हैं महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य छोटे किसानों को ट्रैक्टर प्रदान करना है जो बाजार में मौजूद महंगे ट्रैक्टर नहीं खरीद सकते।

इस ट्रैक्टर से 5 एकड़ से कम की खेती करने वाले किसान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ट्रैक्टर छोटे किसानों के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है और उनके बहुत से काम आसान कर सकता है।