मानसून! इन राज्यों में अगले कुछ दिन होगी भारी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों का बुरा हाल किया हुआ है और लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए मानसून का इंतज़ार कर रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब ज्यादातर राज्यों में मानसून का इंतज़ार जल्द ही ख़त्म होने वाला है। देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून जल्दी ही दस्तक देने वाला है और आने वाले दिनों में अच्छी बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों में कई राज्यों में प्री-मानसून बारिश से मौसम सुहाना हुआ है और उमस से लोगों को राहत मिल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दो से तीन दिनों यानि 24 जून से देश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, केरल-माहे और लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक के साथ साथ बिहार में बहुत ज्यादा भारी बारिश की संभावना है।

Advertisement

साथ ही मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, सौराष्ट्र-कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराईकल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन में से कई राज्यों में आंधी तूफान की संभावना भी बताई गयी है।

मौसंम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात सहित मध्यप्रदेश के बचे हुए हिस्सों में 24-25 जून को मानसून के आगमन की संभावना है। इसी तरह दिल्ली-एनसीआर में भी 24 जून और 25 जून के आसपास मानसून आ जाएगा। दिल्ली में भी इस को लेकर अरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बार मानसून काफी अच्छा होने का अनुमान है जिसके चलते गर्मी में भी गिरावट आएगी और साथ ही किसानों को भी फायदा होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *