आज दिल्ली के साथ भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश

देश के ज्यादातर हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी और उमस ने लोगों का बुरा हाल किया हुआ है। अब लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए मानसून की अच्छी बारिशों का इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली एनसीआर के साथ साथ और भी कई राज्यों के लोगों के लिए एक राहत की खबर है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार यानी 4 जून को दिल्ली-एनसीआर और देश और भी कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

अच्छी खबर ये है कि शनिवार से रिमझिम बारिश का दौर शुरू होगा जो अगले एक सप्ताह तक चलेगा, जिससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी और लू से भी छुटकारा मिलेगा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के साथ ही गुरुग्राम, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, सोनीपत, रेवाड़ी, पलवल, गाजियाबाद और हापुड़ में भरी बारिश का अनुमान है। मानसून इन इलाकों में सक्रिय रहने से अच्छी बारिश के साथ लोगों को चिलचिलाती गर्मी से भी राहत मिलेगी।

Advertisement

साथ ही मौसम विभाग ने पूरी जानकारी देते हुए कहा है कि आज और अगले कई दिनों तक ज्यादातर राज्यों के तमाम शहरों में अंधी के साथ भारी बारिश हो सकती है। इन में विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, तेलंगाना, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, और चंडीगढ़-दिल्ली जैसे सभी राज्य शामिल हैं।

इसी तरह पूर्वी राजस्थान और हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार,चंडीगढ़-दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल-सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम -त्रिपुरा, गुजरात राज्य, झारखंड, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, असम-मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश-यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल-माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराईकल और लक्षद्वीप के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *