इस तरह बिना कैमिक्ल डाले धान से ख़त्म करें जड़ गलन (Foot Root) रोग

धान का सीज़न चल रहा है और इस समय में किसानों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्ही में से एक समस्या है Foot Rot अर्थात धान में जड़ गलन रोग। इसके चलते अक्सर ही किसानों को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस रोग से छुटकारा पाने के लिए किसान अलग अलग प्रकार के घातक ज़हर खरीदकर फसल में डालते हैं।

लेकिन इस्पे खर्चा भी बहुत ज्यादा हो जाता है और खेती, सेहत और साथ ही पर्यावरण को इससे बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। लेकिन आज हम किसान भाइयों को इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि ये रोग किस कारण आता है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। किसान भाई प्रति एकड़ सिर्फ एक किलो सफेद या लाल फिटकरी से इसका इलाज कर सकते हैं।

Advertisement

जब भी आप धान को पानी दें तो जहाँ से पानी खेत में जाता है वहां पर फिटकरी को रख देना है। ऐसा करने से खेत में जाने से पहले पानी फिटकरी से टकराता हुआ जाएगा जिससे फिटकरी के एंटी फंगल गुण पानी में मिल जाएंगे और आपकी फसल से जड़ों को गलाने वाली फंगस बिलकुल ख़त्म हो जाएगी। उस फंगस के कारण जड़ों पर हुए जख्म भी ठीक हो जाएंगे।

यानि कि आपके पौधे बिलकुल स्वस्थ हो जाएंगे और आपको फसल के ऊपर किसी ज़हर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। इस रोग की निशानी की बात करें तो इससे कई धान के पौधे ऊपर से नीचे तक एक समान सूखने शुरू हो जाते हैं। लेकिन सिर्फ 30 से 40 रुपए प्रति एकड़ के खर्च में फिटकरी वाले इलाज से सिर्फ तीन से चार दिन में ये सभी पौधे स्वस्थ हो जाएंगे और आपको इस फंगस से छुटकारा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *