एक एकड़ में 68 क्विंटल पैदावार देती है गेहूं की ये किस्म, तोड़े रिकार्ड

हमारे देश के किसान हर बार गेहूं की ऐसी किस्मों की तलाश में रहते हैं जो उन्हें ज्यादा से ज्यादा पैदावार दे सकें। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गेहूं की कोई किस्म 68 क्विंटल तक प्रति एकड़ पैदावार भी दे सकती है। जी हाँ, न्यूजीलैंड के एक किसान ने गेहूं की एक नई किस्म से 17.398 टन प्रति हेक्टेयर की दर से गेहूं से सबसे अधिक पैदावार लेने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

आपको बता दें कि एशबर्टन के एरिक वॉटसन नाम के किसान ने लगातार दूसरी बार गेहूं से सबसे अधिक पैदावार लेने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले उन्होंने 2017 में प्रति हेक्टेयर 16.791 टन की दर से गेहूं की पैदावार कर रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन इस बार उन्होंने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ किया है और 17.398 टन प्रति हेक्टेयर की पैदावार लेकर एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

Advertisement

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में सिंचित गेहूं की फसलों की औसतन पैदावार लगभग 12 टन / हेक्टेयर होती है। इस किसान का कहना है कि हमेशा से ही वह फसल उत्पादन में सुधार करने की कोशिशों में लगे रहे हैं। खेती के नए तरीके अपनाने,तरल नाइट्रोजन का इस्तेमाल करने और पौधों के स्वास्थ्य की नियमित रूप से जाँच करने के बाद ही वो ये रिकॉर्ड बनाने में सफल हुए हैं। साथ ही उनका ये भी कहना है कि ‘मुझें इस तरह का परिणाम हासिल करने पर बहुत गर्व है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हमारी कड़ी मेहनत और नए नवाचारों की एक अच्छी पहचान है। “2017 में भी हम रिकॉर्ड परिणाम से हैरान रह गए थे, जिसके बाद हमने अपने तरीकों में और भी सुधार किए और काफी आसान से उससे भी ज्यादा उपज कर सके। वॉटसन का कहना है कि उन्होंने अप्रैल 2019 में गेहूं की बुवाई की थी और 17 फरवरी 2020 को इसे काटा था। बता दें कि वॉटसन गेहूं की केरिन किस्म की खेती कर रहे हैं, जो की केडब्ल्यूएस द्वारा तैयार की जाती है और कैरफिल्ड ग्रेन एंड सीड द्वारा आपूर्ति की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *