ख़ुशख़बरी! अब सरकार किसानों के पशुओं के लिए फ्री में बनवाएगी शेड, जानें पूरी स्कीम

किसानों की आय को बढ़ाने और उन्हें राहत देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें समय समय पर कई प्रकार की योजनाएं लाती रहती हैं। अब इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने पशुपालन के ज़रिये किसानों की आमदन को डबल करने के लिए एक और बड़ा कदम लिया है। आपको बता दें कि हरियाणा सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले पशुपाल किसानों को फ्री में पशु शेड तैयार करके देगी।

जानकारी के अनुसार फ़िलहाल इस योजना को केवल हरियाणा सरकार ने शुरू किया है और आने वाले समय में इसे और भी कई राज्य शुरू कर सकते हैं। इस के बारे में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि उनकी सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा स्कीम के तहत गरीब पशुपालकों के लिए मुफ्त में पशु-शैड बनाने का फैसला किया है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार चाहती है कि कम ज़मीन वाले छोटे किसान खेती के साथ साथ पशुपालन का व्यवसाय भी करें ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग, विधवा, महिला-प्रमुख घर, बीपीएल तथा कम ज़मीन वाले छोटे किसानों के पशुओं के लिए मुफ्त पशु-शैड बनाने का निर्णय लिया है। ये सभी पशु-शैड मनरेगा स्कीम के तहत बनेंगे।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस योजना के पहले चरण में मार्च 2021 तक सरकार द्वारा 40,000 पशु-शैड तैयार करने
का लक्ष्य है रखा गया है और इनमे से करीब 10000 शेड 30 सितंबर 2020 तक बन कर तैयार हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार गरीबों के पशुओं के शैड बनाने पर कुल 200 करोड़ रूपये खर्च करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *