10 लाख के कृषि यंत्र खरीदें सिर्फ 2 लाख में, जानिए कैसे?

आज के समय किसानों के पास आधुनिक कृषि यंत्रो का होना जरूरी है। क्योकि खेती बहुत बदल चुकी है और इन यंत्रों के बिना खेती करना नामुमकिन है। लेकिन हमारे देश में बहुत से ऐसे किसान हैं जो पैसे की कमी के कारण महंगे कृषि यंत्र नहीं खरीद पाते। जिसके चलते सरकार द्वारा समय समय पर किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिए जाते हैं। इसी लिए सरकार ने देश के लघु एंव सीमांत किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध करने के लिए करीब 42 हजार कस्टम हायरिंग केंद्र बनाये हैं।

केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की आमदनी डबल करने के लक्ष्य को देखते हुए किसानों के लिए ‘फार्म मशीनरी बैंक’ योजना शुरू की गई है। फार्म मशीनरी योजना के अनुसार किसानों को 10 लाख रुपये तक के यंत्र दिए जा रहे हैं। जिसमें से 80% सरकार सब्सिडी के रूप में देगी और बाकि का 20 % किसान खुद या फिर बैंक लोन के माध्यम से दे सकेंगे। यानि 10 लाख के कृषि यंत्र आप सिर्फ 2 लाख रुपए में खरीद सकेंगे।

Advertisement

इसी के साथ ही किसानों को आसानी से किराये पर कृषि मशीनरी उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने “सीएचसी-फार्म मशीनरी” मोबाइल ऐप की शुरुआत की है। जिससे किसान अपने क्षेत्र में ही कस्टरम हायरिंग सेवा सेंटर के जरिए किराए पर ट्रैक्टर समेत खेती से जुड़ी सभी तरह की कृषि मशीनरी आसानी से ले सकेंगे। सरकार ने का मोबाइल ऐप का नाम CHC Farm Machinery रखा है। ये एप गूगल प्ले स्टोर पर हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू समेत 12 भाषाओं में उपलब्ध है यानि किसान इसे अपनी भाषा में आसानी से चला सकते हैं।

जो भी किसान कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन करना चाहता है वो अपने नज़दीकी CSC सेंटर में जा सकता है या फिर ऑनलाइन आवेदन के लिए आप https://register.csc.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यूपी के किसान http://www.upagriculture.com/ पर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *