22,500 रुपए वाला सोलर सिस्टम सरकार देगी सिर्फ 7500 रुपए में, ऐसे करें आवेदन

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों और आम आदमी को महंगाई की मार से राहत देने के लिए समय – समय पर कई योजनाएं लाती रहती है। अब इसी बीच आम लोगों को बिजली की समस्या से राहत देने के लिए हरियाणा सरकार सोलर होम लाइटिंग सिस्टम योजना शुरू करने जा रही है है। आपको बता दें कि इस योजना का नाम ‘मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम’ रखा गया है और इसके अंतर्गत हरियाणा के सभी राज्यों में 70 फीसद सब्सिडी पर सोलर सिस्टम दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा इस योजना में 150 वाट का सोलर मोडयूल, 80 एएच -12.8 वोल्ट लिथियम बैटरी, 2 एलईडी लाइट, एक ट्यूब व एक छत का पंखा शामिल किया गया है। इस योजना के पीछे राज्य सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य बिजली रहित घरों और क्षेत्रों में बिजली पहुंचाना है। इस बारे में हरियाणा रिन्यूवल एनर्जी डिपार्टमेंट एजेंसी (HAREDA) के साइंटिफिक इंजीनियर पी. के. नौटियाल का कहना है कि मनोहर ज्योति योजना हरियाणा राज्य के सभी परिवारों के लिए है।

Advertisement

जो सोलर सिस्टम हरियाणा सरकार सब्सिडी पर मुहैया करवा रही है इसकी बाजार में कीमत करीब 22,500 रुपए है। सरकार द्वारा आपको इस पर लगभग 15 हजार रुपए सब्सिडी दी जाएगी। यानि कि आपको इस सोलर सिस्टम को खरीदने के लिए अपनी जेब से सिर्फ 7,500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जो भी किसान या फिर आम आदमी इस योजना का लाभ लेना चाहता है वो अंत्योदय सरल केंद्र की वेबसाइट http://saralharyana.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

अगर आप चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर से भी अंत्योदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा हैं। इस योजना का फायदा लेने के लिए बिजली रहित ढाणी में रहने वाला परिवार, अनुसूचित जाति परिवार, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाला परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण/ शहरी) का लाभ लेने वाला परिवार, शहरी महिला बस्ती में रहने वाला बिजली रहित परिवार, महिला मुखिया वाला परिवार और ग्रामीण परिवार, जिसमें विद्यालय जाने वाली छात्रा हो , आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ‘मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम’ योजना में ये उपकरण ‘पहले आवेदन -पहले सेवा’ ( योजना के पात्र व्यक्तियों में से जो पहले आवेदन करेगा, उसे पहले लाभ मिलेगा ) के आधार पर दिए जाएंगे। इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज़ के तौर पर राशन कार्ड/ आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ बिजली का बिल/ गरीबी रेखा कार्ड/ अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र/ बैंक खाते का विवरण आदि होना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *