किसानों के भारी विरोध के बावजूद सरकार आज पेश करेगी ये नया खेती बिल

पिछले कई दिनों से खेती बिलों को लेकर पुरे देश के किसान संघर्ष कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद विधानसभा में ये बिल पास हो चुके हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने किसानों के विरोध को लेकर अभी तक कोई पर्तिकिर्या नहीं दी है जिससे ये साफ़ है कि सरकार अपने इस फैसले से पीछे नहीं हटने वाली। किसानों के साथ साथ कई राजनितिक पार्टियां भी इन बिलों का भारी विरोध कर रही हैं। आपको बता दें कि हर तरह से विरोध के बावजूद केंद्र सरकार आज विधानसभा में एक और बिल पेश करने जा रही है।

आज यानि सोमवार को भी केंद्र सरकार द्वारा संसद में लाए गए कृषि बिल को लेकर विधानसभा में हंगामे के आसार हैं। खबरों के अनुसार आज सरकार तीसरा खेती बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार का कहना है कि ये सभी बिल पास होने के बाद किसान अपनी फसल को देश के किसी भी हिस्से में जाकर बेच सकते हैं। दूसरी और विपक्ष ने केंद्र सरकार आरोप लगते हुए कहा है कि ये बिल सिर्फ किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य वंचित करने के लिए लाये गए हैं।

Advertisement

लेकिन इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि किसानों को विपक्ष द्वारा गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि MSP को कभी भी ख़त्म नहीं किया जा सकता और इन बिलों से किसानों को फायदा होगा। इस बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि इस बारे में किसानों के हर एक सवाल का जवाब दिया जाएगा। किसान चाहें तो उन्हें उनके आफिस में आकर भी मिल सकते हैं।

आपको बता दें कि आज केंद्र सरकार तीसरा बिल यानि आवश्यक वस्तू संशोधन अधिनियम पेश करने जा रही है। इस बिल को लेकर भी हंगामे के पुरे आसार हैं। लेकिन सरकार अपने किसी भी फैसले से पीछे हटती नज़र नहीं आ रही है और माहिरों का कहना है कि ये बिल भी पास हो जाएगा। अब देखना ये है कि इस बिल में किसानों को फायदा होगा या ये हंगामा और भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *