मौसम विभाग ने दी चेतावनी! अगले 48 घंटे में इन राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश

पुरे देश में अब मानसून बारिश का सीजन अपने अंतिम पड़ाव में चल रहा है लेकिन जाते-जाते भी मौसम लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन रहा है। पिछले कुछ दिन से देश के कई हिस्सों में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है और कुछ इलाकों में तो ये बारिश लगातार जारी है। बारिश के साथ आंधियां और बादलों की गड़गड़ाहट से लोगों मन सेहम का माहौल है। इसी दौरान मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी करते हुए ये कहा गया है कि देश के कई राज्यों में अगले 48 घंटे में आंधी और गरज चमक के साथ बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विंभाग के अनुसार इस बार मॉनसून के मौसम में 15 प्रतिशत से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है। अब मानसून अपने अंतिम चरण मे फिर से देश के कई हिस्सों में सक्रिय हो गया है। इसी के चलते अनुमान है कि आने वाले 48 घंटे यानि 25 और 26 सितंबर को देश के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश और आंधियों की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार आज यानि 25 सितंबर को पूर्वी यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, गुजरात, असम, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और करईकल राज्यों में भारी बारिश के साथ साथ गरज चमक की संभावना है। साथ ही दक्षिण-पश्चिम अरब सागर इलाके में 44-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

इन सभी राज्यों के अलावा मौसम विभाग का कहना है कि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में के साथ ओडिशा, असम, मेघालय और तेलंगाना में भी बहुत भरी बारिश के साथ साथ तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। कल यानि 26 सितंबर को असम, मेघालय,पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गुजरात रीजन, कोंकण, गोवा, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पांडिचेरी राज्यों में बहुत तेज बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *