इस किसान से जानें बिजली का बिल ज़ीरो करने का तरीका

किसानों को बिजली के बिल की काफी चिंता रहती है क्योकि घर के बिजली उपकरण साथ साथ मोटर और चारा काटने वाली मशीन वगेरा चलाने से बिल बहुत बढ़ जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में जानकारी देंगे जिसका 8 पंखे, लाइट, मोटर और चारा काटने की मशीन चलाने के बाद भी बिजली का बिल जीरो आता है। हरियाणा के इस डेयरी किसान का कहना है कि देश का भविष्य सोलर एनर्जी में है।

क्योकि गाँव के हर घर में सोलर प्लांट होने से 24 घंटे बिजली मिलने के साथ साथ आपका बिल भी ज़ीरो रहेगा और इसमें सिर्फ एक बार खर्चा होगा। हरियाणा में रोहतक के डोभ गाँव में रहने वाले किसान नरेंद्र कुमार ने करीब डेढ़-दो साल पहले डेयरी फार्म शुरू किया था।
इस किसान का कहना है कि उनके पास 20 गिर गाय और कुछ भैंस हैं। खास बात ये है कि अपने पशुओं की अच्छी देखभाल के लिए वो अपने खेतों में ही जैविक विधियों से हरा चारा उगाते हैं और गेहूं और धान की खेती भी जैविक तरीके से ही करते हैं।

Advertisement

उनका कहना है कि खेतों में कैमिक्ल के इस्तेमाल से जब चारा उगेगा तो उस चारे से पशुओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ दूध की क्वालिटी पर भी फर्क पड़ेगा। उनका कहना है कि मैं लोगों को जहर नहीं दे सकता। साथ ही उन्होंने पशुओं के लिए पंखे, पानी आदि की अच्छी व्यवस्था भी कराई हुई है। लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी समस्या बिजली की थी। क्योकि उनके गांव में सिर्फ चार घंटे और रात में भी बस 4-5 घंटे ही बिजली आती है।

लेकिन उन्हें एक दिन किसी ने सलाह दी कि आप सोलर पैनल लगवा लें। आपकी सभी परेशानी दूर हो जाएगी। उसके बाद उन्होंने 5 किलोवाट का इन्वर्टर और 3 किलोवाट की क्षमता के सोलर पैनल लगवा लिए और इस्पे उन्होंने 1 लाख 60 हज़ार रुपये खर्चा किया। सोलर पैनल लगाने के बाद उनकी सारी परेशानी दूर हो गई। आज वो इस सोलर प्लांट से 8 पंखे, 6-7 बल्ब और ट्यूबलाइट, पानी की मोटर, और चारा काटने वाली मशीन हर रोज़ चला रहे हैं और अब बिजली और बिजली के बिल की कोई परेशानी नहीं है।

उन्होंने बताया कि अपने खेतों के लिए उन्होंने सोलर पंप की सब्सिडी के लिए भी आवेदन किया हुआ है। उन्होंने सरकार कीकिसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (KUSUM) योजना में आवेदन किया है। आपको बता दें कि इस योजना में किसानों को 90% तक सब्सिडी दी जाएगी। यानि किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सिर्फ 10% राशि का भुगतान करना होगा और केंद्र सरकार किसानों को बैंक खाते में सब्सिडी की रकम देगी।

इसके अलावा अगर आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसेक लिए भी सब्सिडी ले सकते हैं। सरकार आपको इसके तहत 40% सब्सिडी देगी। यानि किसान अब की आधुनिक तकनीकों का फायदा उठाकर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। किसान हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनकर खुद अपनी परेशानियों का हल खोज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *