कीनू की खेती से सालाना पांच लाख, बहुत कम पानी पर खेती, जानिए फार्मूला

किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कीनू का बगीचा लगाकर सालाना 5 लाख रुपए कमा रहा है। राजस्थान के झुंझनू में रहने वाले 70 साल के चौधरी सुमेर राव उन के मिसाल हैं जो 60 की उम्र पार करते ही सोचते हैं कि अब उनका वक्त नहीं रहा। इस उम्र में भी ये किसान कीनू की बंपर खेती कर रहा है और बहुत बढ़िया कमाई कर रहा है।

आपको बता दें कि चौधरी सुमेर राव ने 62 साल की उम्र में एक हेक्टेयर जमीन पर कीनू का बगीचा लगाया था। आज यही बगीचा उनकी मेहनत से उन्हें पाँच लाख सालाना की कमाई दे रहा है। इस किसान की पैदावार देखते हुए अब की कमी वाले राजस्थान के इस इलाके में दर्जनों किसान कीनू की खेती करने लगे हैं।

चौधरी सुमेर के बगीचे की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें वो बिलकुल भी रासायनिक खाद का प्रयोग नहीं करते। ये किसान अपने खेतों में तैयार मसलन गोबर, नीम के पत्ते और दूसरी सामग्री से ही बनी खाद का प्रयोग कर रहे हैं। पौधों को पानी देने के लिए उन्होंने ड्रिप सिस्टम लगाया है। इसी तरह वो हर किसान को जैविक खेती से जोड़ने की कोशिश में लगे हैं।

चौधरी सुमेर राव का कहना है कि उन्होंने 2014 में 200 कीनू पौधे रोपे थे। इसके बाद पहले साल ही इनकी बिक्री से उन्होंने साढ़े तीन लाख से अधिक की कमाई की। आज उनकी जमीन पर 20 तरह के पाँच सौ से भी ज्यादा पेड़ तैयार खड़े हैं और उनके बगीचे की कीनू की स्थानीय स्तर पर भी अच्छी डिमांड है। इस किसान का कहना है कि कीनू का पौधा आम तौर पर चार साल में पेड़ बनकर फल के लिए तैयार होता है।

चौधरी सुमेर राव पानी बचाओ अभियान से जुड़े हैं। बहुत से किसान इनसे सिंचाई की ड्रिप विधि देखने के साथ ही जैविक खाद बनाने का तरीका सीखते हैं। इस किसान का कहना है कि इस विधि के जरिये वह कम पानी में अच्छी फसल उगा सकते हैं।
चौधरी सुमेर राव का कहना है कि यदि युवा जैविक खेती की ओर मुड़ेंगे तो इससे देश को भी फायदा होगा। देशवासियों को खाने को ऐसी सब्जियाँ व फल मिलेंगे, जो उन्हें सेहतमंद बनाए रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *