सोलर पैनल खरीदने के लिए अब रिज़र्व बैंक देगा पैसे, सिर्फ 10% देकर खरीदें सोलर पंप, जानें पूरी स्कीम

सरकार द्वारा सोलर पंप और कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट्स को बढ़ावा देने के लिए एक नई स्कीम पेश की गयी है। इस स्कीम के अंतर्गत अब किसान बहुत सस्ते में सोलर पंप ले सकेंगे। सोलर पम्प के लिए किसानों को लोन भी मिलेगा। रिजर्व बैंक (RBI) के नए नियमों के तहत इसका सबसे ज्यादा फायदा छोटे किसानों को मिलेगा। साथ सरकार इसमें छूट भी देगी। केंद्र सरकार इसके लिए एग्री इंफ्रा फंड का इस्तेमाल करेगी।

आपको बता दें कि सरकार ने 2022 तक 17.50 लाख सोलर पंप देने का लक्ष्य रखा है। सरकार के पास इस समय मौजूद 1 लाख करोड़ रुपए के एग्री इंफ्रा फंड के जरिए किसानों को सोलर प्लांट्स और कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट्स लगाने में आर्थिक मदद दी जाएगी। नए नियम के तहत जिन जिलों में बैंक प्राथमिकता श्रेणी के कर्ज़ों को कम बांट रहे थे, अब से बैंकों को उन जिलों में ज्यादा तरज़ीह देनी होगी। ताकि किसानों को आसानी से लोन मिल सके।

Advertisement

RBI द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर के तहत दिए मिलने वाले लोन में क्षेत्रीय असमानताओं को खत्म कर दिया गया है। इससे ये फायदा होगा कि अब से छोटे, सीमांत किसानों और समाज के कमजोर वर्गों को अधिक कर्ज उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसमें सिमित संसाधन वाले किसान आसानी से लोन ले सकेंगे। सबसे खास बात ये है कि क़र्ज़ चुकाने के लिए भी किसानों को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

मोदी सरकार एग्री फंड के अलावा पीएम कुसुम योजना भी चला रही है। इस योजना में किसान सिर्फ10 फीसदी रकम का भुगतान करके सोलर पैनल लगवा सकते हैं। बाकि बची हुई राशि सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में सब्सिडी के तौर पर दे दी जाती है। इतना ही नहीं वे सोलर पैनल के जरिए बिजली पैदा कर इसे बेचकर अपनी कमाई को दोगुना भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *