किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस कीमत से कम नहीं बिकेगी सब्जी

लगातार संघर्ष कर रहे किसानों को सरकार ने राहत देने के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार के इस एलान का सबसे बड़ा फायदा सब्ज़ी की खेती करने वाले किसानों को होगा। आपको बता दें कि केरल सरकार द्वारा एक बड़ा फैसला लेते हुए सब्जियों के लिए न्यूनतम मूल्य तय कर दिया गया है। केरल ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सब्जियों का यह न्यूनतम या आधार मूल्य, उनकी उत्पादन लागत से 20 प्रतिशत अधिक होगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यह योजना एक नवंबर से प्रभावी होगी। साथ ही उन्होंने बताया कि केरल में उत्पादित 16 किस्मों की सब्जियों के लिए आधार कीमत तय की गई है। इससे सब्ज़ी की खेती करने वाले किसानों को राहत और सहायता मिलेगी। खास बात ये है कि अगर बाजार मूल्य नीचे चला जाता है, तो भी किसानों से उनकी सब्ज़ियों को आधार मूल्य पर खरीदा जाएगा।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि सब्ज़ियों का मूल्य भी उनकी गुणवत्ता के अनुसार तय किया जाएगा। आपको बता दें कि केरल में केले का समर्थन मूल्‍य 30 रुपए, पाइनएप्पल का 15 रुपए प्रति किलो और टमाटर की एमएसपी 8 रुपए प्रति किलो तय की गई है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत करीब एक हजार स्टोर भी खोले जाएंगे।

बता दें कि कर्नाटक सरकार भी ऐसी मांग पर विचार कर रही है और साथ ही पंजाब में भी ऐसी मांग उठ रही है। महाराष्ट्र में भी खासकर अंगूर, टमाटर, प्याज जैसी फसलों की खेती करने वाले किसान काफी परेशान रहते हैं। क्योकि किसानों को कई बार अंगूर 10 रुपए किलो बेचना पड़ता है जबकि उनकी लागत 40 रुपए प्रति किलो तक आ रही थी। हलाकि अब केरला के सब्ज़ी किसान जरूर खुश होंगे और उन्हें फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *