आम, अमरूद और आंवला की खेती पर सरकार देगी 105 % सब्सिडी, जानें पूरी योजना

बहुत से किसान पारम्परिक फसलों को छोड़कर कोई अलग खेती करना चाहते हैं जिससे उन्हें कम समय में ज्यादा कमाई हो सके। ऐसे में ये आपके लिए सबसे बढ़िया मौका है। क्योकि बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार आम, अमरूद और आंवला की फसलों की खेती के बड़ी सब्सिडी देने जा रही है।

उत्तर प्रदेश ट्रेडर्स वेलफेयर बोर्ड के उपाध्यक्ष, मनीष गुप्ता का कहना है कि अगर 80 प्रतिशत फसल कम से कम तीन साल तक रहती है तो किसान बगीचे को तैयार करने के 5 साल में 105 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि वृक्षारोपण के पहले साल में सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी।

Advertisement

इसी तरह धान उद्योग या राइस मिल स्थापित करने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग शुरू करने पर 70 प्रतिशत सब्सिडी और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक औद्योगिक इकाई स्थापित करने पर सरकार ने 70 सब्सिडी देने का फैसला किया है। साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने छोटे होटल व्यवसायियों के लिए GST की दर को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है।

इसी तरह 500 उत्पादों पर GST को पूरी तरह से हटा दिया गया है जिससे आम आदमी को राहत मिलेगी। वहीं, GST और VAT अधिकारियों पर विवेक के आधार पर निर्णय लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अगर आप किसान हैं और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और बागवानी करने का सोच रहे हैं तो ये आपके लिए सबसे बढ़िया मौका है। क्योकि सरकार ने सब्सिडी स्कीम की शुरुआत की है और आप जल्द से जल्द इसका फायदा ले सकते हैं और अपनी आमदनी को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *