गेहूं के बीजों पर 50% सब्सिडी लेने के लिए आज ही करें ये काम

गेहूं की कटाई का काम तकरीबन पूरा हो चुका है और कई जगह पर तो रबी फसलों की बुवाई का काम शुरू हो चुका है। इसी बीच सरकार ने गेहूं की खेती करने वाले किसानों को बड़ी राहत दी है। राजस्थान के किसानों को कृषि विभाग निर्धारित रेट से 50 प्रतिशत छूट पर प्रमाणित बीज उपलब्ध करवाने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गयी हैं।

जानकारी के अनुसार सिकराय तहसील में लगभग 250 क्विंटल बीज आया है जिसमें से लगभग 90 क्विंटल गेहूं का वितरण भी कर दिया गया है। आपको बता दें कि गेहूं रबी सीजन मुख्य फसल है। किसान इसकी बुवाई नवंबर के पहले सप्ताह से लेकर तीसरे सप्ताह तक करते हैं। लेकिन किसानों को बाजार से 30 से 40 रुपए किलो तक के भाव में बीज खरीदना पड़ रहा है चुकाने पड़ रहे हैं।

Advertisement

लेकिन अब कृषि विभाग किसनों को सिर्फ 17 रुपए किलों में प्रमाणित बीज उपलब्ध करा रहा है। राजस्थान कृषि विभाग किसानों को नीज का 40 किलो का बैग सिर्फ 680 रुपए में उपलब्ध कराएगा। इसके लिए किसानों को नवीनतम जमाबंदी और आधार कार्ड जमा करना होगा।

जानकारी के अनुसा इस बार कृषि विभाग ने सिकराय ब्लॉक में पिछली साल की तुलना में ढाई गुना गेहूं के अनुदानित बीज का कम आवंटन किया है। इसके चलते कई किसानों को 50 प्रतिशत छूट पर गेहूं के प्रमाणित बीज का लाभ नहीं मिल पाएगा। क्योकि पिछले साल 700 क्विंटल बीज का आवंटन किया गया था, लेकिन इस बार सिर्फ 250 क्विंटल बीज ही आवंटित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *