आने वाली इस तारिख को दिल्ली समेत उत्तर भारत के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

इस बार समय से पहले ही काफी ठंड पड़ रही है और उत्तर भारत का मौसम लगातार साफ़ बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस बार देश में ज्यादा ठंड पड़ेगी। ठंड का असर नवंबर महीने में ही काफी बढ़ रहा है। इसी के साथ मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही बारिश होने की संभावना भी है, जिसके बाद ठंड और भी बढ़ेगी। आने वाले दिनों में कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

कई इलाकों में मध्यम और कुछ एक इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज़ हवा चलने के आसार हैं जिससे मौसम में ठंड बढ़ जाएगी और लोगों को शीत लहर का अहसास होना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार 15 और 16 नवबंर को दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ हरियाणा के भी कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। हलाकि अगले 5 दिनों में देश के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रह सकता है।

Advertisement

विभाग के अनुसार पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है। जानकारी के अनुसार पहाड़ों में जल्द ही पश्चिमी विभोक्ष सक्रिय हो सकता है। इसके सक्रिय होते ही 12 से 15 नवंबर तक उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में मौसम की स्थिति बदल जाएगी। इससे उत्तर पश्चिमी हवाओं की गति बढ़ सकती है।

साथ ही वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल दिल्ली एनसीआर का मौसम प्रदूषित रहेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के अलावा तमिलनाडू, पांडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है।

हलाकि हिमाचल प्रदेश में करीब 8 दिनों तक मौसम के साफ रहने की संभावना है। वहीँ विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, करनाल, अंबाला, हिसार, लुधियाना, पटियाला, अमृतसर,चुरू, श्रीगंगानगर, सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में 15 नवंबर से पहले बारिश होने की संभावना बहुत कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *