नौकरी छोड़कर शुरू की इस चीज की खेती, आज ये किसान कमा रहा 2 लाख रुपए महीना, जानें कैसे

पारम्परिक फसलों के अलावा भी ऐसी बहुत सी फसलें हैं जिनसे किसान कम समय में बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही युवा किसान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसने अपनी नौकरी छोड़कर कुछ अलग करने का सोचा और ओएस्टर मशरूम की खेती शुरू की। आज ये किसान मशरूम की खेती से प्रति महीना 2 लाख रुपए से भी ज्यादा की कमाई कर रहा है।

रोहन गावड़े नाम के इस किसान ने 2014 में अपनी नौकरी छोड़ी और मशरूम की खेती शुरू की। रोहन ने The mushroom Company के नाम से अपना वेंचर शुरू और तब से वह मुम्बई में ओएस्टर मशरूम के सबसे बड़े उत्पादक बन चुके हैं। रोहन के अनुसार बाजार में सामान्य तौर पर मिलने वाले मशरूम की डिमांड काफी अधिक है और लोगों को यह नहीं पता है कि मशरूम भी अनेकों प्रकार के होते हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि रोहन जिस कंपनी में काम करते थे वहां मशरूम उगाकर उसे बेचा जाता था। लेकिन उस समय मार्केट में मशरूम की ज्यादा डिमांड नहीं थी और इसका इस्तेमाल सिर्फ बड़े-बड़े होटल और रेस्टोरेंट मैं बनने वाली सब्जियों में किया जाता था।

रोहन का कहना है कि उस समय ओएस्टर मशरूम की कीमत भी बहुत कम थी और कमर्शियल लेवल पर इसके लिए इन्वेस्टर ढूंढना एक कठिन काम था। लेकिन फिर भी इस किसान ने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर लोनावाला में मशरूम की खेती शुरू की और आज एक ऊंचाई पर पहुंच चुके हैं।

रोहन ने बताया कि ओएस्टर मशरूम की खेती बिना किसी पेस्टिसाइड के की जा सकती है और इस खेती में गन्ने के छिलके, गेहूं के भूसे और अन्य सूखे पदार्थों से बनाई गयी खाद का इस्तेमाल होता है। आज ये किसान हर महीने लगभग दो लाख के मशरूम का खपत लोकल बाजार में कर रहा है। इनकी कंपनी रोज़ाना लगभग 70 किलो बिलकुल फ्रेश मशरूम बेचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *