5 एकड़ ज़मीन वाले किसानों को सरकार देगी इतने रुपए सालाना, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप किसान हैं और आपके पास 5 एकड़ खेती ज़मीन है तो आपको सरकार सीधा आपके बैंक खाते में पैसे देगी। आपको बता दें कि सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। सरकार इस योजना के तहत किसानों के खातों में सीधा पैसा ट्रांसफर करती है। देश का कोई भी किसान इस योजना से जुड़कर सालाना 6000 रुपये पा सकता है।

ये 6000 रुपए सरकार साल भर में 3 किस्तों में भेजती है। सितंबर तक देश के 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन चुके हैं। सरकार द्वारा हाल ही में 30 दिन में ही 38 लाख से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रुपये भेजे गए हैं। तो अगर आप किसान हैं और आप ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्दी रजिस्ट्रेशन करा लें।

खास बात ये है कि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाना होगा।

इस वेबसाइट पर आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। साथ ही आप पीएम किसान मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल में प्ले स्‍टोर एप्लिकेशन पर जाएं। उसके बाद आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करना है और आपके सामने पीएम-किसान मोबाइल ऐप स्क्रीन पर आ जाएगा, बस इसे डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *