खुशखबरी! अब हर एक किसान को होगी डेढ़ लाख की बचत

दोस्तों, अब हर किसान को 1.5 लाख रुपये की बचत होगी। हो सकता है यह बात आपको सच ना लगे लेकिन यह जल्द ही होगा । क्योंकि अब एक ऐसी तकनीक विकसित की गई है जिससे ट्रैक्टर सीएनजी पर चल सकेंगे और जैसा कि हम जानते हैं कि यह सीएनजी पर चलने वाला कोई भी वाहन पेट्रोल और डीजल दोनों से सस्ता पड़ता है ।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च किया। इस ट्रैक्टर की मदद से किसान ट्रैक्टर में खपत होने वाले ईंधन में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक बचा पाएंगे। सीएनजी ट्रैक्टर को लॉन्च करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब देश में कोई भी कंपनी इस तकनीक का इस्तमाल करके ट्रैक्टर बना सकती है और उन्हें बाजार में ला सकती है।

Advertisement

इसके साथ ही ट्रैक्टर के लिए सीएनजी किट भी जल्द ही बाजार में उतारे जाएंगे। आज, सीएनजी की कीमत डीजल की कीमत से लगभग आधी है। इसका एक फायदा यह है कि बार-बार डीजल की तरह सीएनजी से टैंक को रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है। एक बार टैंक को सीएनजी से भर देने के बाद ट्रैक्टर कई दिनों तक काम कर सकता है।

सीएनजी ट्रैक्टर का इंजन लंबे समय तक चलेगा और इसे ज्यादा रखरखाव की आवश्यकता नहीं होगी। ट्रैक्टरों के लिए सीएनजी प्रौद्योगिकी डीजल की तुलना में 85% कम प्रदूषणकारी होगी।

डीजल की तुलना में, सीएनजी की कीमत लगभग स्थिर है। CNG पर चलने के कारण इसका माइलेज भी ज्यादा होगा। सीएनजी ट्रैक्टर अपने टाइट सील के कारण सुरक्षित है और ईंधन भरने के दौरान विस्फोट होने की संभावना कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *