किसानों के लिए सरकार ला रही है अब तक की सबसे बड़ी योजना, 5 करोड़ किसानों को होगा सीधा फ़ायदा

किसानों के लिए सरकार अब तक की सबसे बड़ी योजना लाने की तैयारी कर रही है जिस का फायदा पुरे 5 करोड़ किसानों को मिलेगा। आज से पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यकाल की एक ऐतिहासिक पेंशन योजना की शुरूकर हो रही है जिसका आगाज़ दिल्ली से होगा और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इसका आगाज़ करेंगे।

देश आज़ाद होने के बाद ऐसा पहली बार होगा जब किसानों को पेंशन देने के लिए कोई योजना शुरू की जा रही है। सरकार की ”किसान पेंशन योजना” नाम की योजना किसानों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। यह देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है। 18 से 40 साल तक की उम्र के किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सभी किसान मासिक 100 रुपये का योगदान देके इस योजना से जुड़ सकते हैं। यह रकम उम्र बढ़ने के हिसाब से बढ़ती रहेगी और इसके बाद स्कीम में 60 साल उम्र होने के बाद किसानों को 3000 रुपये पेंशन प्रति माह मिलेगी।

अगर इस योजना से जुड़ने के बाद किसी किसान की मौत हो जाती है तो उस किसान के परिवार को इस रकम का 50 फीसदी भुगतान मिलता रहेगा, यानी उसे 1500 रुपये हर महीने मिल सकते हैं। जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसे खेती की पूरी जानकारी देनी होगी।

इसके लिए खसरा/खतौनी के अलावा आधार कार्ड, जनधन खाते की डिटेल और मोबाइल नंबर देना होगा जो कि आधार और बैंक खाते में जुड़ा हो। बता दें कि इस योजना से सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा। मोदी सरकार पहले भी किसानों के लिए कई योजनाएं लेकर आयी है और देखना है कि अब इस योजना से किसानों को कितना फायदा मिलेगा।