आइशर ट्रेक्टर के ऊपर ही तैयार किया अनोखा स्प्रै पंप जाने इसमें क्या है खास

आमतौर पर फसलों के सही ग्रोथ के लिए कीटों और नदीन को मारना पड़ता है और इसके लिए आपको तरह-तरह की कीटनाशक और नदीननाशक की जरूरत पड़ती है । लेकिन असली समस्या तब आती है जब फसल लंबी और घनी हो ऐसे हालातों के लिए बूम स्प्रे पंप ((self propelled boom sprayer) इस्तेमाल किया जाता है ।

इस पंप की खासियत यह है किसके टायर ऊँचे और पतले होते हैं । साथ ही इस की ऊंचाई जमीन से ज्यादा होती है जिस से फसल को नुकसान बहुत कम पहुंचता है ।

इस को अलग अलग कंपनियों द्वारा प्यार किया जाता है जिसमें कुछ इंटरनेशनल ब्रांड भी है। लेकिन इन कंपनियों द्वारा तैयार किए गए बूम स्प्रे पंप काफी महंगे हैं जो छोटे किसानों की पहुंच से बाहर हैं ।

ऐसे में गांव सुखचैन, जिला सिरसा, हरियाणा के किसान कुलबीर सिंह खालसा में भूकंप की तरह आइशर ट्रेक्टर (EICHER TRACTOR) के ऊपर ही बूम स्प्रेयर पंप तैयार किया है । जो बहुत ही कामयाब है और सिर्फ दो चक्कर में 1 एकड़ से स्प्रे कर देता है ।

कुलबीर किसी भी ट्रैक्टर के ऊपर यह पंप प्यार कर सकते हैं । लेकिन आइशर ट्रेक्टर के ऊपर यह सबसे ज्यादा कामयाब है । इसकी कीमत और इससे जुड़ी हुई और जानकारी के लिए आप 9466265668 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं । छोटे किसान इसको किराए पर भी चला सकते हैं ।

वीडियो भी देखें

Khalsa spray pump Mandi Kalanwali

Posted by Kulvir Singh Sidhu on Monday, July 10, 2017

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *