क्या कपास के भाव होंगे 8000 के पार ? यह है वजह

क्या अबकि बार कपास(नरमा कोटन) का भाव होगा 8000 के पार ? सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है आज के भाव देख कर ऐसा लग नहीं रहा के कपास की कीमत बढ़ सकती है । लेकिन इसके पीछे एक बहुत बढ़ी वजह है ।

दरअसल कुश दिन पहले एक अंग्रेजी अख़बार इक्नोमिक्स टाइम के मुताबिक इस साल यू. एस. US अमरीका में पिछले दिनों तूफान आदि आने से कोटन की काफी फसल बर्बाद हो गई वहां की जो कोटन कंपनियां है और जो देश US से कोटन परचेज करते थे उन्हें अब कोटन वहां से मिल नहीं पाएगा जिसे उन्होंने कोटन भारत से ले सकती है ।

भारत में भी कोटन का बुवाई रकबा ज्यादा था लेकिन बिमारी आदि के कारण उत्पादन कम है। इस कारण इस बार कोटन का भाव काफी बढ़ सकते है और हो सकता है के कपास की कीमत 8000 के पार भी चली जाये। लेकिन हमेशा की तरह भाव बढ़ने का फ़ायदा सिर्फ व्यापारी ही उठता है ।

अगर आज के भाव देखें तो कपास के भाव बेशक बीते सीजन की अपेक्षा किसानों को इस बार कम मिले हों, लेकिन बीते कुछ दिनों की अपेक्षा इनके दामों में उछाल आया। सोमवार को कपास के भाव 4691 रुपए प्रति क्विंटल तक टॉप में रहे। चार दिनों में कपास के भाव में 450 रुपए प्रति क्विंटल तक की तेजी आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *