दिल्ली सहित इन 13 राज्यों पर भारी पड़ सकते हैं 72 घंटे, IMD का ऑरेंज अलर्ट, कहा- तैयार रहें लोग

मौसम विभाग ने देशभर के कई राज्यों में अगले 3 दिन यानी 72 घंटे (28, 29, 30 जून) के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली, यूपी, एमपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है। आईएमडी ने ताजा अपडेट में 13 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि इन इलाकों में रहने वाले अपने-अपने स्तर पर तैयार रहें, हो सकता है कि भारी बारिश से यहां हालात बिगड़ जाएं। वहीं इन 72 घंटों में करीब एक दर्जन राज्यों के लिए यलो अलर्ट भी जारी हुआ है।

इस बीच मानसून अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड को पूरी तरह से कवर कर लेगा। इसके बाद दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मानसून की एंट्री हो जाएगी। 1 से 2 जुलाई तक मानसून तकरीबन पूरे देश को कवर कर लेगा।

28 से 30 जून तक कैसा रहेगा देश का हाल

28 जून

भारी से भारी बारिश: 28 जून को आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश: वहीं, 28 जून को उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उड़ीसा, झारखंड और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है।

29 जून

भारी से भारी बारिश: आईएमडी ने 28 जून को उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है।

भारी बारिश: वहीं, 29 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

30 जून

भारी से भारी बारिश: 30 जून को उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है।

भारी बारिश: वहीं, 30 जून को बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों और केरल में भारी बारिश का अलर्ट है।

यहां है ऑरेंज अलर्ट

जिन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें दिल्ली, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, हरियाणा, कर्नाटक, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम शामिल हैं।

रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट में अंतर

रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट दोनों ही भारी से बहुत भारी बारिश या भारी से भारी बारिश होने की स्थिति में जारी किए जाते हैं। लेकिन दोनों में अंतर यह होता है कि रेड अलर्ट में वार्निंग दी जाती है और एक्शन शुरू हो जाता है। वहीं, ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में अलर्ट जारी किया जाता है कि उन इलाकों के लोग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें।

अब तक (1-20 जून) देश में बारिश का हाल

क्षेत्र                                कितनी हुई बारिश       नॉर्मल           कम या ज्यादा (%)

  • पूरे देश में                             84.5 mm       90.6 mm            -7%
  • उत्तर-पश्चिम भारत              28.8 mm        32.8 mm            -12%
  • मध्‍य भारत                           72.6 mm        79.9 mm            -9%
  • दक्षिण भारत                        132.4 mm      97.6 mm            +36%
  • पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत        158 mm         216.2 mm           -27%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *