शहर के पास है जमीन तो गुलाब से सालाना 6 लाख तक कमाएं, समझें पूरा गणि‍त

गुलाब की खेती के साथ सबसे अच्‍छी बात ये है कि‍ इसकी डिमांड कभी कम नहीं होती। एक बार बोने के बाद गुलाब का पौधा करीब 8 साल तक फूल देता है। इसमें शरुआती मेहनत के बाद केवल पौधों की छंटाई करनी होती है और सिंचाई पर ध्‍यान देना होगा। एक गुलाब का पौधा सालभर में 1 से 2 कि‍लो फूल देता है।

एक एकड़ गुलाब की खेती से आप 2 लाख से 6 लाख रुपए तक सालाना कमा सकते हैं। इतना अंतर इसलि‍ए हैं क्‍योंकि आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि‍ आप कौन सी कि‍स्‍म के गुलाब की खेती कर रहे हैं, क्‍योंकि‍ सजावटी गुलाब, खुश्‍बू वाले गुलाब व इत्र तथा गुलकंद बनाने वाले गुलाब अलग-अलग होते हैं और इनका बाजार भी अलग अलग है।

सबसे पहले मार्केट देखें

अगर आपको इत्र, गुलकंद और गुलाबजल के लि‍हाज से गुलाब की खेती करनी है तो उसके लि‍ए बुल्गारिया रोजा डेमसेना सबसे अच्‍छा है, इसके अलावा देसी गुलाब की प्रजाति‍यां चुन सकते हैं, जो आपकी मि‍ट्टी के अनुकूल हो। अगर आपको फूलमाला के लि‍हाज से खेती करनी है तो गंगानगरी गुलाब अच्‍छा रहता है।

इसके अलावा अगर आपको सजावटी कि‍स्‍म के फूलों की खेती करनी है तो उसके लि‍ए दर्जनों प्रजाति‍यां हैं जैसे कॉन्‍फीडेंस, एवन, मि‍स्‍टर लिंकन। केअर-लेस, लव, अमेरि‍क हैरि‍टेज रंगबि‍रंबा गुलाब होता है। जिन कि‍सानों की जमीन शहरों के आसपास है वह सजावटी फूलों की खेती करें इन्‍हें कट फ्लावर भी कहते हैं। एक एकड़ में 4 बीघा होता है और एक बीघा में 1500 से 1800 पौधे लग जाते हैं।

लंबे टाइम तक मि‍लता है फूल

राजस्‍थान के दौसा में गुलाब की खेती करने वाले वसुंधरा हर्बल एंड एग्रीबायोटेक के कपि‍ल देवा शर्मा ने बताया कि‍ उन्‍होंने करीब एक एकड़ जमीन में गुलाब की पौध लगाई है। सीजन के दौरान फूलों की कीमत 300 रुपए प्रति‍कि‍लो तक चली जाती है।

ऑफ सीजन में भी फूल 100 से 150 रुपए प्रति‍कि‍लो तक बि‍कते हैं। नवंबर से लेकर मई तक फूल मि‍लते हैं। कपि‍ल गंगानगरी कि‍स्‍म की खेती करती है, जि‍सका साइज बड़ा होता और शुश्‍बू भी होती है। यह फूल माला बनाने के काम में आता है।

सजावटी फूलों की कीमत ज्‍यादा है

शर्मा के मुताबि‍क, एक एकड़ से सालाना डेढ़ से दो लाख रुपए तक की कमाई हो जाती है। शुरू में थोड़ी मेहनत करनी होती है उसके बाद तो बस प्रूनिंग और सिंचाई पर ध्‍यान देना होता है। सजावटी फूलों की कीमत इस फूल से कहीं ज्‍यादा होती है। अगर आपके आसपास सजावटी गुलाब की मार्केट है तो उसकी खेती में तीन से 4 लाख तक सालाना कमाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *