इस नौजवान ने बनाया अनोखा उपकरण

घर पर उगी सब्जियां को खाने का मजा ही कुछ और होता है। खुद को और परिवार को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्ज़ियाँ खाना जरूरी होता है। इससे आपको ये फ़ायदा होगा की आप ताज़ा सब्जी और बिना रासायनिक दवाई और शुद्ध जैविक सब्ज़ियाँ मिल जाएगी।

इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बातएंगे जिस से कोई भी सब्जी अपने घर पर आसानी से उगाई जा सकती हैं और वो भी बिना किसी बगीची के । चंडीगढ़ की एक कंपनी पिंडफ्रेश आपको मौका देती है कि आप सब्ज़ियों और बाकी हर्ब्स को घर पर उगा सकें वो भी बिना मिट्टी के। और पिंडफ्रेश ये काम कर रही है हाइड्रोपोनिक्स तकनीक की मदद से।

हाइड्रोपोनिक्स का मतलब होता है जलीय कृषि। यानि इस खेती में फसल पानी में उगाई जाती है और इसमें मिट्टी का इस्तेमाल नहीं होता। खेती की इस आधुनिक तकनीक में फसल पानी और उसके पोषण स्तर के जरिए बढ़ती है।

सोमवीर कहते हैं कि भारत के कई हिस्से ऐसे हैं जहां पानी की कमी रहती है लेकिन इस तकनीक से सामान्य तकनीक की अपेक्षा सिर्फ 10 प्रतिशत पानी की ज़रूरत पड़ती है, साथ ही मिट्टी की भी कोई ज़रूरत नहीं होती। इसलिए मैंने इस तकनीक के माध्यम से सब्ज़ियां उगाना शुरूर किया।

सोमवीर बताते हैं कि जब मेरे पापा बीमार हुए हमें तब समझ आया कि हम जिस खाने को अपने स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानकर रोज़ खाते हैं उसके कितने घातक परिणाम हो सकते हैं। वह बताते हैं कि पिछले पांच सालों से हम अपने लिए फल और सब्ज़ियां खुद ही उगा रहे हैं। वह बताते हैं कि पहले मैं अमेरिका में रहता था लेकिन दो साल पहले भारत आ गया और अब अपना पूरा समय पिंडफ्रेश को ही दे रहा हूं।

सोमवीर कहते हैं कि मैंने शुरुआत में पिंडफ्रेश को एक शौक के तौर पर शुरू किया था लेकिन अब यह मेरे लिए सबसे प्यारा काम बन गया है। हमारे पास छह सदस्यों की एक टीम है जो ग्राहकों तक पहुंचने में हमारी मदद करती है।

बनाया है एक उपकरण

पिंडफ्रेश अब वो उपकरण भी बनाती है जिसमें हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से सब्ज़ियां उगाई जा सकती हैं। इसकी मदद से आराम से घर में किचन गार्डन बनाया जा सकता है और इसमें सिर्फ सूरज की रोशनी की ज़रूरत पड़ती है। इसके अलावा पिंडफ्रेश लोगों के घरों में जाकर इस उपकरण को सेट करने में भी मदद करती है।

सोमवीर बताते हैं कि अगर किसी के घर में यह उपकरण ऐसी जगह लगा है जहां सूरज की रोशनी सीधे नहीं पहुंच सकती तो हम उसके लिए कस्टमाइज्ड तरीके से रोशनी की व्यवस्था करते हैं। कंपनी सिर्फ घरों में ही यह सुविधा नहीं देती बल्कि ऑफिसों को भी पौधों से सजाने का काम करती है।

पिंडफ्रेश कंपनी ने पिंडपाइप नाम से ये उपकरण बनाया है। इसमें एक पाइप में कुछ होल होते हैं जिनमें पौधे लगाए जाते हैं। इस उपकरण को लगाने के लिए 5 फीट लंबी और 2.5 इंच चौड़ी जगह की ज़रूरत पड़ती है। इसकी लंबाई लगभग 6 फीट होती है। इस उपकरण में एक साथ 48 पौधे उगाए जा सकते हैं। इसकी कीमत 15000 रुपये है। अगर आप पूरे उपकरण के बजाय सिर्फ एक पाइप खरीदना चाहते हैं तो आपको 2500 रुपये खर्च करने होंगे।

इस उपकरण को खरीदने के लिए निचे दिए हुए नंबर पर संपर्क करें

Pindfresh Technologies,
#669,
Kumaon Colony
Nayan Gaon,
Chandigarh
+91 998 823 3551

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *