7 साल से खेती कर रही हैं जूही चावला

अपने जामने की हीट एक्ट्रेस जूही चावला बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक है। उनकी आवाज और मुस्कान के लोग आज भी दीवाने हैं। भले ही उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों से दूरी बना ली हो लेकिन एक्टिंग के बाद आईपीएल में अपनी टीम खरीद ली है, जिसके साथ वह अभी भी जुड़ी हुई है। इसके अलावा एक्ट्रैस जूही चावला सामाजिक कार्यों के लिए सक्रिय रहने के साथ, विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक भी करती रहती हैं।

बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूरी बनाने के बाद जूही चावला 7 साल से आर्गेनिक प्रोडक्ट्स को बढ़ावा दे रही है। उनके इस प्रयास को देखते हुए हाल ही में उन्हें पहले वुमेन ऑफ इंडिया आर्गेनिक फेस्टिवल के मुंबई संस्करण का ब्रांड एंबेस्डर भी बनाया गया। जूही का कहना है कि, ‘एक बार आपको आर्गेनिक फल और सब्जियों का मीठा स्वाद मिल जाए तो आप कभी भी बाजार में मौजूद केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स नहीं खरीदेंगे।’

जूही अपने महाराष्ट्र, वाडा में स्थित अपने फार्म हाउस में आर्गेनिक फूड्स की खेती भी करती हैं। जूही ने बताया कि, ‘वो लम्हा आंख खोल देने वाला था, जब मैंने आमिर खान को इस विषय पर ‘सत्यमेव जयते’ के एक एपिसोड में बोलते हुए सुना। मैं अपने घर पर सिर्फ आर्गेनिक खेती करता हूं। उसके बाद से ही कुछ समय बाद जूही ने भी महाराष्ट्र, वाडा में स्थित अपने फार्महाउस में आर्गेनिक फूड्स उगाना शुरू कर दिया।’

जूही ने कही कि ‘मैं एक किसान हूं। मेरे किसान पिता ने 20 एकड़ ज़मीन वाडा में खरीदी थी। मुझे खेती के बारे में कुछ नहीं पता था। जब उन्होंने खेती योग्य जमीन में इन्वेस्ट किया, तब मैं एक अभिनेत्री के रूप में काफी व्यस्त थी और मेरे पास इस पर ध्यान देने के लिए समय भी नहीं था।

उनकी मृत्यु के बाद मुझे इस सब पर कंट्रोल रखना पड़ा।’ जूही पिछले 7 साल से खेती कर रही है और उनके पास 200 से ज्यादा पेड़ों वाला उद्यान है। उनके इस बगीचे में चीकू, पपीते और अनार के भी कुछ पेड़ हैं।

You know what is growing in my garden? Spinach 😍😀😀😀💪

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) on

इसके अलावा जूही के ओर फार्म भी है, जिसमें वह ऑर्गेनिक सब्जियां भी उगाती हैं। जूही ने मांडवा में 10 एकड़ जमीन खरीदी और जहां वह आर्गेनिक सब्जियां उगाती हैं जूही चावला के पति के रेस्‍टोरेंट में उन्‍हीं की उगाए हुए ऑर्गेनिक फल और सब्जियों का इस्‍तेमाल किया जाता है। जिससे ग्राहकों को वहां एकदम सुरक्षित खाना खाने का मौका मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *