100 दिन में एक करोड़ किसानों के लिए जारी होंगे किसान क्रेडिट कार्ड, जानें इस कार्ड पे कितना मिलेगा क़र्ज़

सरकार ने अगले 100 दिनों में एक करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है।इस काम के लिए गांव-गांव में अभियान चलाया जाएगा। केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के कृषि मंत्रियों के साथ बैठक की।

इस बैठक में सरकार की तीन प्रमुख योजनाओं – प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (पीएम-किसान), लघु और सीमांत किसानों के लिए पेंशन योजना और किसान क्रेडिट कार्ड अभियान को लागू करने के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

कृषि मंत्री ने सभी राज्यों से अगले 100 दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देने के लिए गांव-गांव में अभियान चलाने का अनुरोध किया। साथ ही कृषि मंत्री ने सभी 18-40 वर्ष की आयु वर्ग के किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने के बारे सभी प्रदेशों को जानकारी दी।

सरकार जल्द ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पे एक लाख रूपये तक का लोन बिना ब्याज के उपलब्ध करवा सकती है। सरकार का मकसद है कि किसानों को फसल क़र्ज़ के लिए आढ़ती के पास न जाना पड़े और सस्ती ब्याज डॉ पे बैंकिंग क़र्ज़ का फ़ायदा उठा सकें।

फ़िलहाल किसान क्रेडिट कार्ड पर खेती के लिए 3 लाख और पशुपालन, मच्छी पालन के लिए 2 लाख रिप्ये तक का क़र्ज़ 7 फीसदी ब्याज पे मिलता है। और जो किसान समय पे क़र्ज़ वापिस कर देते हैं उन को 3 फीसदी छूट मिलती है।