पंजाब के किसान ने इंग्लैंड जाकर बनाया यह अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

कहते हैं प्रार्थना करना से सभी काम पूरे होते हैं और भगवान हमारी सारी इच्छाएं भी पूरी करते हैं. ऐसे ही हमारे बड़े बुजुर्ग भी कहते थे हर दिन हमे प्रार्थना करना चाहिए. लेकिन कभी अापने सुना प्रार्थना करने का इतना बड़ा फल मिले कि रिकॉर्ड ही बन जाये.

जी हाँ, आज ऐसा ही एक किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी हैरान तो होंगे ही. 75 साल के रघबीर सिंह संघेरा ने ये बता दिया कि प्रार्थना करने का कितना बड़ा फल मिल सकता है.

दरअसल, रघबीर सिंह संघेरा ने अपने घर में किचन गार्डेन बनाया है जिसमें उन्होंने कई तरह के फल, फूल और सब्जी लगा के रखे हैं. आपको बता दें, करीब 4 महीने उन्होंने अपने गार्डन में ककड़ी के बीज रोपे थे जिसके लिए वो रोज़ प्रार्थना करता था. जी हाँ, पानी और खाद देने के अलावा हर दिन तीन घंटे इन पौधों के पास बैठकर प्रार्थना करते थे.

इस प्रार्थना का असर ऐसा हुआ कि उनकी उगाई ककड़ी इतनी लम्बी हो गई जिसने रिकॉर्ड बना लिया है. आपको बता दें,ककड़ी की लंबाई 51 इंज हो चुकी है और यह अभी भी बढ़ रही है. गिनीज बुक में दर्ज सबसे लंबी ककड़ी करीब 42 इंच है लेकिन इस ककड़ी ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया.

इस पर विशेषज्ञ का कहना है कि संघेरा ने जिस अरमेनियन कुकुंबर प्रजाति नाम की ककड़ी उगाई है जो पहले भी वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए रिजेक्ट हो चुकी है. वहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रवक्ता का कहना है ‘सबसे लंबे अरमेनियन कुकुंबर संबंधी कोई रिकॉर्ड दर्ज नहीं है,

मगर हमारी वेबसाइट पर जाकर कोई भी नए टाइटल के लिए आवेदन दे सकता है.’ आपको बता दें, रघबीर अब इस ककड़ी को लेकर नॉटिंगघम स्थित सिंह सभा गुरुद्वारा लेकर जायेंगे जहां पर वो सेवा करते हैं. उनका कहना है कि वहां ये इसलिए ले जायेंगे ताकि और भी ऐसी ही सब्जियां उगाई जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *