महिंद्रा ने उतारे 50 HP से ज्यादा पावर के दो ट्रेक्टर

देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने दो नये ट्रैक्टर बाजार में उतारे हैं।

इनमें 9.99 लाख रुपये कीमत वाला नोवो 65 एचपी (655DI) और 12.5 लाख रुपये मूल्य वाला नोवो 75 एचपी (755DI) शामिल हैं। नोवो 75 एचपी 4X4 (4WD) में भी आता है और 2WD में भी ।

इस से पहले महिंद्रा के ट्रेक्टर 50 HP पावर वाले थे । इन नेक्स्ट जनरेशन ट्रैक्टरों का डिजाइन और विकास कंपनी की चेन्नई में स्थित वैश्विक अनुसंधान एवं विकास सुविधा महिंद्रा रिसर्च वैली में किया गया है।

महिंद्रा नोवो को काफी रिसर्च और 12 राज्यों के किसानों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। इसके अलावा इस ट्रैक्टर के विकास में एक सीडिंग (बीज बोना) चरण भी शामिल है।

महिंद्रा ने कहा है के वो इन दोनों ट्रेक्टर के ऊपर 3 साल की इंजन की वारंटी देगी । साथ ही महिंद्रा 75hp 4WD के लिए AC केबिन भी देगी । इस सेगमेंट में महिंद्रा का मुकाबला जॉनडिअर और न्यू हॉलैंड ट्रेक्टर से होगा ।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वित्त वर्ष 2018 में 3 लाख से ज्यादा ट्रैक्टरों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी के साथ कंपनी ने इस साल ट्रैक्टरों की अब तक की सर्वाधिक वार्षिक उपलब्धि हांसिल की है। वित्त वर्ष 2018 में इसके घरेलू बाजार में 22 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *