पेपर ग्लास बनाने का व्यवसाय शुरू कर 2.5 लाख महीना कमाएं

आजकल हर शहर में अब उपभोक्ता ज्यादा से ज्यादा कागज के कप का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते शहर में कागज के कप की कमी आ गई। बाहर से सप्लाई भी कम हो रही है। अगर कोई 10 से 12 लाख रुपए में कागज के कप बनाने की फैक्ट्री लगा सकता है।

बस थोड़ी से 200 से 300 गज की जगह चाहिए। कप बना कर बेचने पर प्रति कम से कम कप 25 से 30 पैसे की बचत है।जिस से हर महीने आप 2.5 लाख महीना तक कमा सकते है ।

शहर के होलसेल विक्रेताओं के अनुसार इस समय शहर में रोजाना जहां चार लाख कप बिकते हैं। उनमें से 75 प्रतिशत कागज के कप बिक रहे हैं। बाकी 25 प्रतिशत ही प्लास्टिक के डिस्पोजेबल कप बिक रहे हैं।

कैसे लगाएं कागज का कप बनाने का उद्योग: इंटरनेट पर कागज का कप बनाने की मशीन निर्माताओं की जानकारी मिल जाएगी। जिस तरह की मशीन आपको लगानी है, उसकी डिटेल एवं विक्रेता के कॉन्टैक्ट नंबर और मशीन का आकार, उत्पादन क्षमता आदि सब लिखी होती है।

उद्योग लगाने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना लें। अगर आपको अपने उद्योग के लिए बैंक से फाइनेंस कराना है तो एमएसएमई (माइक्रो स्माल मीडियम एंटरप्राइजेज) की वेबसाइट पर अपने उद्योग का रजिस्ट्रेशन करा लें। इसके बाद बैंक में फाइनेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे लोन मिलने में आसानी होगी।

कहां मिलती है मशीन

कागज के कप बनाने की मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है। आप कितने कप बनाने की क्षमता की मशीन चाहते हैं। उसी हिसाब से मशीन मंगाएं। अगर फाइनेंस कराया है तो बैंक के जरिए ही मशीन आएगी, उसका पेमेंट भी बैंक के माध्यम से होगा।

कितनी लागत

दिल्ली में कागज के कप बनाने की मशीन के निर्माता ए खलील रहमान ने बताया कि सामान्यतया मशीन की कीमत 7.25 लाख रुपए की है। जो प्रति घंटे छोटी साइज के तीन हजार कप बनाती है। साथ ही पांच लाख रुपए की कार्यशील पूंजी की जरूरत है। एक छोटी साइज के कप बनाने की लागत 35 पैसे आती है। जिसे आप 50 पैसे से लेकर 60 पैसे तक बेच सकते हैं।

वीडियो भी देखे