मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, केरल के बाद इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

केरल में भारी बारिश और बाढ़ के चलते बीते नौ दिनों में 324 लोगों की जान चली गई है. अब तक दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. एनडीआरएफ और बचाव दल जी जान से बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश में लगे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, केरल से बारिश का खतरा अभी टला नहीं है. यहां आने वाले 48 घंटों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. केरल में भीषण तबाही मचाने के बाद अब गुजरात और कर्नाटक में बारिश ने अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है. गुजरात के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश के चलते जलभराव की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि यहां शनिवार को बारिश में कुछ कमी देखने को मिली है.

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले 4 दिनों में गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, कर्नाटक, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों, कोंकण, गोवा और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और ओडिशा में बारिश हो सकती है.

कहां कितनी बारिश हुई

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अहमदाबाद में 9cm, उदयपुर में 6cm, सुरेंद्रनगर में 4cm बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा पंजाब के लुधियाना और अंबाला में 2-2 Cm बारिश दर्ज की गई. बारिश के चलते गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान में तीन से पांच डिग्री तक गिरावट देखी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *