स्वराज ट्रैक्टर्स ने पेश की 60 एचपी से 75 एचपी तक के ट्रैक्टरों की नई सीरीज , जाने विशेषताएं

19 मिलियन अमरीकी डाॅलर क्षमता वाले महिन्द्रा ग्रुप की इकाई, स्वराज ट्रैक्टर्स ने आज पंजाब के मोहाली में 60 एचपी से 75 एचपी तक की रेंज में उच्च शक्ति वर्ग में बिल्कुल नया ट्रैक्टर प्लेटफाॅर्म लांच किया। इस प्लैटफाॅर्म पर आधारित ट्रैक्टरों को एक निर्धारित समय में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी शुरुआत स्वराज 963 एफई के साथ हो रही है। स्वराज 963एफई स्वराज के 875 डीलरों के व्यापक नेटवर्क पर उपलब्ध होगा जिसकी शुरुआती कीमत 7.40 लाख रुपये एक्स शोरूम है।

स्वराज 963 एफई की डिजाइन पूरी तरह देश के भीतर स्वराज के आंतरिक आर ऐंड डी टीम ने तैयार की है और यह इस श्रेणी का अग्रणी उत्पाद है। स्वराज 963 एफई खेत की जुताई से लेकर फसल कटाई के बाद के कामकाज के लिए व्यापक पैमाने के ऐप्लिकेशंस के लिए सबसे अनुकूल है।

इसमें बड़ी आसानी के साथ रोटरी टिलर्स, एमबी प्लाऊ, टीएमसीएच, पोटैटो प्लांटर, डाॅजर्स, बेलर्स, बनाना मल्चर्स आदि लगाए जा सकते हैं। स्वराज 963 एफई दो-पहिया और चार-पहिया, दोनों विकल्पों के साथ उपलब्ध होगा जिनसे विभिन्न प्रकार की खेती के विविध जरूरतें पूरी होंगी।

स्वराज 963 एफई शुरुआत में पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में उपलब्ध होगा और चरणबद्ध ढंग से 2018 के अंत तक संपूर्ण भारत में मिलने लगेगा।

स्वराज 963 एफई के विषय में

540 पीटीओ, 540 इकनाॅमिक पीटीओ और रिवर्स पीटीओ के साथ मल्टी स्पीड अग्रगति, आसान झटका, ट्रैक्टर फाॅरवर्ड तथा सिंगल रेंज में रिवर्स (सिंगल लीवर परिचालन, विशेषकर टीएमसीएच के लिए)।

बेहतर कार्य संपादन:

स्वराज 963 एफई एक शक्तिशाली 60एचपी इंजन से संचालित होता है जिससे इसी श्रेणी में बाकी ट्रैक्टरों की अपेक्षा 15 अतिरिक्त टाॅर्क मिलता है। यह विभिन्न अनुप्रयोगों और मृदा अवस्था के अनुसार अपेक्षित शक्ति और गति उत्पन्न करती है। यह ट्रैक्टर उद्योग में सर्वश्रेष्ठ 400 घंटा सर्विस अंतराल के साथ भी मिलता है जिससे रखरखाव के खर्च में कमी आती है और सर्विस स्टेशन में जाने का समय बचता है। इसमें लगे ज्यादा बड़े रेडिएटर की बदौल्त इंजन की कूलिंग बढ़ती है और इस तरह किसानों को इंजन गर्म होने की चिंता से मुक्त होकर ज्यादा लंबे समय तक इसका प्रयोग करने में आसानी होती है।

यह श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ 2,200 किलोग्राम उत्तोलन क्षमता, कुशल कूलिंग के लिए बड़े रेडिएटर वाली शक्तिशाली स्वाभाविक चूसक (नाॅन टर्बो) इंजन से लैस है। 0.5 किलोमीटर/प्रतिघंटा की क्रीप स्पीड के कारण यह केला मलिं्चग और प्याज रोपाई जैसे कार्यों के लिए उपयुक्त है।

उच्चतर उत्पादकता:

स्वराज 963 एफई के उन्नत ट्रांस्मिशन में 12एफ ग 2आर गीयर बाॅक्स लगा है जिसमें 0.5 किमी/घंटा से 31.5 किमी/घंटा तक के गीयर चयन का व्यापक विकल्प उपलब्ध है। इस विशेषता के कारण यह सभी तरह के कार्यों और बेहतर उत्पादकता के अनुकूल है।

इस ट्रैक्टर में उच्च उत्तोलन क्षमता हाइड्राॅलिक सिस्टम भी लगी है जिससे यह विभिन्न तरह की जुताई और बुवाई के लिए उपयुक्त है। उच्चतर क्षमतायुक्त हाइड्राॅलिक पम्प से त्वरित उत्तोलन संभव होता है और इस ट्रैक्टर की उत्तोलन क्षमता 2200 किलोग्राम की है, जो श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है।

टेक्नोलाॅजी:

यह बड़े आकार (12 इंच) के स्वतंत्र पीटीओ क्लच, सिंक्रोमेश ट्रांस्मिशन, 3-रेंज स्पीड विकल्प (12एफ और 2आर), तीव्र उत्तोलन के लिए उच्चतर पंम्प फ्लो युक्त प्रीसिशन हाइड्राॅलिक के साथ मिलता है।

आराम और एग्रोनॉमिक्स:

स्वराज963 एफई की बनावट, चालक के आराम और सुविधा में नए मानदंड स्थापित करने वाली डिजाइन में तैयार की गई है। इसमें सिंगल लीवर परिचालन की व्यवस्था है जिसके कारण फसल कटाई में काफी आसानी होती है  यह ट्रैक्टर बड़े प्लैटफाॅर्म, आरामदेह सीट, सस्पेंडेड पेडल्स और सिंगल शिफ्ट गीयर लीवर्स के साथ मिलता है। इस ट्रैक्टर की बनावट शानदार है, सुव्यवस्थित औजार समूह की व्यवस्था है और एक सिंगल पीस बोनेट है, जिनसे यह देखने में काफी आकर्षक लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *