सिर्फ 3 लाख में ऐसे शुरू करें सोया पनीर का बिज़नेस

किसी भी व्यवसाय व उद्योग के संचालन के लिए पर्याप्त पूजी होना जरूरी होता है।पूजी के अभाव में व्यवसाय संचालन का अरमान धरे के धरे रह जाते है।परन्तु डेयरी उद्योग के संचालन का अरमान रखने वालों के लिए एक मशीन अा गई है जाें गाय भैंस के जैसे भूसा तो नही खाएगी, लेकिन दिन में साै लीटर दूध जरूर देगी।

इस बात पर विश्वास करना थोड़ा मुशि्कल हो रहा होगा, लेकिन ऐसा सम्भव हो चुका है। लघु उद्योग की चाह रखने वाले लोगो के लिए ऐसा मशीन बनाया है जिसमें एक घंटे में 1 किलो सोयाबीन से आठ किलो दूध, 6 किल्लो दही, डेढ़ किलो सोया पनीर, 10 किलो छांछ निकलता है यानी दिन भर मैं सौ लीटर दूध निकलता है।

बेशक इस दूध की पौष्टिकता और स्वाद गाय और भेस के दूध के जैसी नहीं होती लेकिन मरीजों के लिए यह दूध बहुत ही अच्छा माना जाता है । इसके दूध से बनने वाले पनीर को टोफू कहा जाता है जिसकी बाजार मैं बहुत मांग है ।

डेरी की तरह इसको चलने के लिए ज्यादा जगह नहीं चाहिए साथ ही इस मशीन के संचालन के लिए एक व्यकि्त की जरूरी होता है अधिक जनशकि्त की आवश्यकता नही होती ।मशीन की कीमत 2 लाख 50 हजार है। 4 लाख इसका सारा सेटअप हो जनता है जिससे आप 1 लाख रुपया महीना कमा सकते हो । साथ ही खरीददार को कम्पनी की ओर से निशुल्क परशिक्षण दिया जाता है।अधिक जानकारी के लिए 8308482293 पर सम्पर्क कर सकते है।

इस बिजनेस के बारे में और जानकारी के लिए ये वीडियो देखें

ये मशीन कैसे काम करते है इसके लिए ये वीडियो देखे