इस तरीके से टमाटर की खेती कर लखपति बन गया किसान, ये है तरीका

ईमानदारी से की गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती, अगर सही मार्गदर्शन में, सही दिशा में, पूरी लगन के साथ कोई काम किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है। कुछ ऐसी ही सफलता की कहानी है पवन मिश्रा की, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर सफलता हासिल की है, और टमामटर की खेती से लखपति बन गए हैं।

 

उमरिया जिले के पाली विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत घुनघुटी के रहने वाले पवन मिश्रा ने टमाटर की खेती करने की ठानी, और उसके लिए प्रयास करना शुरू किया। आलम ये रहा कि प्रयास सफल रहा और आज किसान पवन मिश्रा को वही टमाटर की खेती ने लखपति बना दिया है।

घुनघुटी के किसान पवन मिश्रा टमाटर की खेती कर आज लाखों रुपए हासिल कर रहे हैं, टमाटर की उन्नति खेती से किसान की आर्थिक स्थिति भी मजबूत हुई है, साथ ही जब सफलता मिल रही है तो अब सब्जी की खेती के प्रति उनका इंट्रेस्ट और बढ़ गया है। और अब सब्जी की खेती में अलग-अलग एक्सपेरीमेंट भी कर रहे हैं।

किसान पवन मिश्रा ने बताया कि शुरुआत में उन्होंने 1 एकड़ में टमाटर की खेती की थी। इसके बाद धीरे-धीरे क्षेत्रफल बढ़ता गया और अब वो कई एकड़ में टमाटर की खेती कर रहे हैं। पवन की मानें तो उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से मिलने के बाद उन्हें सब्जियों की खेती के उन्नत तरीके के बारे में जानकारी मिली। और जब विस्तार से इसकी जानकारी उन्होंने हासिल कर ली तो अहसास हुआ कि ये तो कमाई का अच्छा जरिया बन सकता है, इस खेती को लाभ का धंधा भी बनाया जा सकता था।

फिर क्या था उन्होंने विशेषज्ञों के बताए अनुसार खेती शुरू कर दी, सफलता मिलती रही, धीरे-धीरे और एक्सपेरीमेंट करते रहे, खेती का दायरा और बढ़ाया, जिसके बाद अब टमाटर की खेती से लाखों की कमाई कर रहे हैं। पवन मिश्रा के मुताबिक उद्यानिकी से ड्रिप सिंचाई योजना, रोड नेट हाउस जैसी योजनाओं का लाभ लिया है और लगातार उद्यानिकी विभाग के बताए अनुसार सब्जी की खेती कर रहे हैं जिससे उन्हें सफलता हासिल हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *