इस जुगाड़ से पशुओं को अपने आप खुरली (नांद) पर मिलता है पानी ,जाने पूरी तकनीक

सभी किसान भाईओं को पता है के किसी भी पशु को एक लीटर दूध पैदा करने के लिए कम से कम 3 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है।

ज्यादतर किसान पशुओं को 2 से 3 बार पानी पानी पिलाते है लेकिन एक बार में पशु से ज्यादा पानी नहीं पी सकता इस लिए एक दो बार ज्यादा पानी पिलाने से अच्छा है के पशु अपनी जरूरत के हिसाब से पानी पी ले । इसका सीधा संबंध आप को पता चलेगा के पशु दे दूध देने की मात्रा में काफी इज़ाफ़ा होगा ।

लेकिन अब सवाल उठता है के पशु को बार बार पानी कौन पिलायेगा । इसका उतर है पशु खुद क्यूंकि अब एक ऐसा जुगाड़ आ गया है जिस से पशु की खुरली(नांद) के पास में लगा सकते है और जिसमे हमेशा पानी रहता है ।

जब भी पानी कम हो जाए इसमें अपने आप पानी भर जाता है । इसका एक फ़ायदा यह भी है के अगर आप किसी रिश्तेदारी में भी चले जाते है वहां पर पशुओं को पानी पिलाने की चिंता नहीं रहती इनको अपने आप ही पानी मिलता रहता है ।

इस पानी वाली छोटी टंकी को स्टील से बनाया जाता है । इसमें एक नल से पानी डाला जाता है ।इसमें वही सिस्टम लगा होता है जो हमारे पानी वाले कूलर में होता है । जैसे ही पानी कम होता है ये सिस्टम नल को खोल देता है जिस से पानी अपने आप आने लगता है इस सिस्टम को कोई भी बना सकता है यह कोई ज्यादा महंगा जुगाड़ नहीं है । कोई भी किसान इसको अपने घर पर त्यार कर सकता है ।

और ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी हुई वीडियो जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *