मौसम ने फिर बढ़ाई किसानो की चिंता ,

देश के अनेक राज्यों में आगामी घंटो मै मौसम बदल सकता है. खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में तो बाशि के आसार प्रबल हो गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 20 व 21 मार्च को दिल्ली-एनसीआर के शहरों में बारिश का पूर्वानुमान है.

इससे तापमान में गिरावट आएगी. गुजरात में अहमदाबाद समेत उत्तर और मध्य गुजरात में कई स्थानों पर बादलयुक्त मौसम और कुछ स्थानों पर बूंदा-बांदी और हल्की वर्षा के लिए दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर मौजूद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पैदा हुई चक्रवाती प्रणाली जिम्मेदार है.

स्थानीय मौसम केंद्र के निदेशक तथा वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जयंत सरकार ने बताया कि बादल कल तक पूरी तरह छंट जायेंगे. वर्षा की भी ज्यादा संभावना इसलिए नहीं है क्योंकि ऊपरी वातावरण में नमी नहीं है.

ज्ञातव्य है कि मौसम में बदलाव के चलते अहमदाबाद के अलावा उत्तर गुजरात के साबरकांठा, पाटन, अरावल्ली जिलों तथा कुछ अन्य स्थानों पर बादल छा गये. कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी अथवा हल्की वर्षा भी हुई. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था. न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री दर्ज किया गया.

जो सामान्य से लगभग दो डिग्री कम था. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमालयन रेंज के साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम बदलेगा. पहाड़ों पर बारिश होगी. इसका असर यह होगा कि 20 मार्च यानी मंगलवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में कहीं-कहीं तो 21 मार्च को इन राज्यों में ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

मौसम विशेषज्ञ महेश पालावत के अनुसार पंजाब और हरियाणा में 21 मार्च को बारिश की गतिविधियां अधिक होंगी। पंजाब के तराई क्षेत्रों में 22 मार्च को भी एक-दो बार बारिश हो सकती है। हरियाणा में 22 मार्च से जबकि पंजाब में 23 मार्च से बादल विदा हो जाएंगे और बारिश बंद हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *