खुशखबरी ! अब किसानो को नहीं लगाने पड़ेंगे बैंकों के चक्कर

केंदर सरकार ने किसानो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है । अब किसानो के लिए कर्जा लेना बहुत आसान हो गया है । सरकार की नई घोषणा के अनुसार अब किसानों को कृषि के लिए बैंकों से लोन दिलाने के लिए कागजी कामकाज को बहुत कम कर दिया गया है और अब सिर्फ 14 दिनों के अंदर लोन की लिमिट निर्धारित कर दी जाएगी। इस लिए अब किसानों को बैंकों के बार-बार चक्कर नहीं लगाने होंगे।

Advertisement

सरकार ने कहा है कि अब किसानों के लोन लेने की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया गया है और इसके लिए सिर्फ जमीन के पेपर और KYC फार्म के साथ किसानों का फोटो लिया जाएगा। किसानों के लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस और बाकि किसी भी तरह की कोई भी छुपी हुई फीस समाप्त कर दी गई है ।

ज्यादातर बैंकों में लोन के लिए कई प्रकार के शुल्क और जटिल कागजी प्रक्रिया के कारण भी किसान लोन लेने से हिचकिचाते है । और सिर्फ 50% किसान को ही बैंक से लोन लेने की सुविधा का लाभ ले रहे है बाकि किसान ज्यादा ब्याज पर कर्ज ले रहे है । जिसके कारण उनका आर्थिक शोषण होता है ।किसानों को फसलों के लिए बैंक से लोन पर 4% ब्याज देना होता है जबकि कई राज्यों में किसानों को शून्य प्रतिशत पर भी लोन मिलता है। इसके बावजूद करीब आधे किसान बैंकों से लोन नहीं लेते हैं।