अगले दो दिन इन राज्यों में भारी बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पिछले दिनों से बहुत से इलाकों में ठंड काफी बढ़ चुकी है और अब आने वाले दिनों में ये कड़ाके की ठंड में बदलने वाली है। मौसम विभाग नेअलर्ट जारी करते हुए कहा है कि देश के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले दो दिन के दौरान भारी बर्फबारी, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 12 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई इलाको में ओलावृष्टि और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं 13 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश,

राजस्थान, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के लिए मौसम विभाग द्वारा नारंगी चेतावनी जारी की गयी है। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में पीली चेतावनी जारी की गई है। इन्ही दिनों में उत्तर व पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरी महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिमी ओडिशा, झारखंड व प० बंगाल में भी हल्की बारिश की संभावना है।

हालांकि पश्चिमी राजस्थान इस प्रणाली के प्रभाव से बचा रहेगा। लेकिन फिर भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इस प्रणाली के बाद एक और मध्यम दर्जे का प०वी० पीछे आएगा।

जिसके कारण सिर्फ उत्तर भारत मे हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी। इस अगले प०वि० का प्रभाव 15 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक बना रहेगा। इस बारिश के बाद उत्तर भारत के बहुत से इलाकों में कोहरे की शुरुआत होगी जो कि खून जमा देने वाली ठंड की शुरुआत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *