ये युवा किसान इस चीज की खेती से प्रति एकड़ कमा रहा 5 लाख रुपए, जानें पूरी जानकारी

दोस्तों आज के समय में बहुत से नौजवान हमारे देश में नौकरियों की कमी के कारण विदेश भाग रहे हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे नौजवान के बारे में बताइने वाले हैं जिसने विदेश भागने वाले नौजवानों के लिए एक मिसाल कायम की है। ये नौजवान विदेश जानें की बजाए अपने देश में रहकर खेरी करके काफी अच्छी कमाई के रहा है। इस युवा किसान का नाम अमन है और इसकी उम्र सिर्फ 21 साल है।

ये पंजाब के मानसा जिले में एक छोटे से गांव का रहने वाला है। आपको बता दें कि अमन अपने गांव में काफी बड़े पैमाने पर ड्रैगनफ़्रूट की खेती कर रहा है। अमन का कहना है कि वो करीब पिछले तीन साल से ड्रैगनफ़्रूट की खेती कर रहा है जिनमें कुल 12 किस्में शामिल हैं। आपको बता दें कि ड्रैगनफ़्रूट एक विदेशी फसल है। अच्छी किस्मों के ड्रैगनफ़्रूट काफी महंगे दाम पर बिकते हैं।

Advertisement

अमन ने बताया कि ड्रैगनफ़्रूट की खेती किसी भी मिटटी और किसी भी पानी में की जा सकती है। एक बार पौधे लगाने पर इस फसल से करीब 25 साल तक फल लिया जा सकता है। अमन ने बताया कि कोई भी किसान इसकी खेती शुरू कर सकता है और इसे पारम्परिक खेती के बदल के रूप में अपनाया जा सकता है।

ड्रैगनफ़्रूट की खेती शुरू करते समय ही इस पर खर्चा करना पड़ता है। एक बार लगाने के बाद 20 से 25 साल तक इसके ऊपर कोई खर्च नहीं होता। अमन का कहना है कि ये खेती किसानों को मंदी से निकल कर खुशहाली तक लेकर जाने का एक बढ़िया विकल्प है। जो भी किसान इसकी खेती शुरू करना चाहता है तो उसका खर्च सिर्फ 40000 रुपए प्रति बीघे के हिसाब से होगा।

तीन साल बाद इस फसल में से पूरा उत्पादन मिलना शुरू हो जाएगा। तीन साल बाद किसान करीब 10 से 12 टन फल प्रति बीघा प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी होलसेल में कम से कम 5 लाख रुपए कीमत होती है। अगर किसान अच्छी किस्मों की बिजाई करते हैं तो इस फसल को करीब 150 -170 रुपए प्रति किलो तक भी बेचा जा सकता है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.