आने वाले दिनों में उत्तर भारत के इन इलाकों में एक बार फिर होगी भारी बारिश और ओलावृष्टि

फरवरी के महीने में पुरे उत्तर भारत में ज्यादातर मौसम बिल्कुल साफ़ रहा और अच्छी धुप खिली रही। लेकिन फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत से ही उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में मध्यम से भारी बारिश लगातार जारी है और बहुत सी जगहों पर भारी ओलावृष्टि भी देखने को मिली।

हलाकि मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 3 दिनों से जारी बारिश पर आज बहुत सी जगहों पर लगाम लगेगी। लेकिन उत्तरपूर्व पंजाब, उत्तरी हरियाणा और पश्चिमी यूपी में आज हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने कि की सम्भावना है। इन इलाकों में कुछ जगह भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी सम्भव है। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में आज शाम से मौसम साफ होने लगेगा।

Advertisement

लगातार दो दिन यानी 8 और 9 मार्च को पूरे उत्तर भारत में मौसम साफ रहने के बाद अगले दिन यानि 10 मार्च से मौसम फिर से पलटी खाएगा। एक न्य प०वि० 9 मार्च की शाम से उत्तर भारत की तरफ बढेगा। जिसके असर से 10 मार्च को उत्तर भारत के साथ साथ मध्य भारत में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी की शुरुआत हो जाएगी।

ये सिस्टम 11 मार्च से 13 मार्च तक अपनी चरम तीव्रता पर होगा और इस अवधि के दौरान पूरे पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उतरप्रदेश, पुर्वी मध्यप्रदेश और बिहार के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है।

हलाकि उसके बाद 15 मार्च से उत्तर भारत में फिर से मौसम पूरी तरह साफ़ हो जाएगा और दिन का पारा फिर से ऊपर जाने की संभावना है जिससे मार्च में गर्मी का एहसास होने लगेगा।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.