जल्द लांच होगा देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, ये होंगी विशेषताएं

ट्रैक्टर किसानों के लिए बहुत जरूरी होता है क्योकि ट्रैक्टर की मदद से किसान अपनी फसल तो उगाता है और साथ ही उस फसल को ट्रैक्टर की मदद से ही एक जगह से दूसरी जगह भी ले जाता है। लेकिन पैसों की कमी के कारण बहुत से किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते हैं। ट्रैक्टर काफी महंगे होने के साथ साथ ही किसानों को डीज़ल पर भी काफी ज्यादा खर्चा करना पड़ता है।

लेकिन अब एक ऐसा ट्रैक्टर बहुत जल्द मार्किट में आने वाला है जिसे हर किसान खरीद सकेगा और किसानों को डीज़ल के खर्च की चिंता भी नहीं होगी। दरअसल किसानों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए हैदराबाद की स्टार्टअप कंपनी सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी ने एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पेश किया है जो कि बिजली से चलता है।

Advertisement

यानि कि किसनों को इस ट्रैक्टर में डीज़ल डालने की बिलकुल जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि ये कंपनी जल्द ही इस ट्रैक्टर के प्रोडक्शन वर्जन पर काम शुरू करने जा रही है। ये एक मिनी ट्रैक्टर है और इसे फुल चार्ज करने में सिर्फ 2 घंटे का समय लगता है। यानि इस ट्रैक्टर को खरीदने के बाद किसानों का काफी खर्च बचेगा। खास बात ये है कि इस ट्रैक्टर से बिलकुल भी प्रदूषण नहीं होता जिससे पर्यावरण को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में 150Ah लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई है जो 4.4kW की इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। यह मोटर 18 बीएचपी पावर और 53 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इस ट्रैक्टर के साथ एक फास्ट चार्जर दिया जाता है जिससे ये इतने कम समय में फुल चार्ज हो जाता है।

बाकि खासियतों की बात करें तो इस ट्रैक्टर में रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है, यानि ब्रेक लगाने पर भी इसकी बैटरी चार्ज होती है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस ट्रैक्टर का एक एक पुर्जा पूरी तरह से भारत में तैयार किया गया है। ट्रैक्टर को भारतीय खेत खलिहान और किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

किसान इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को एक बार फुल चार्ज करने के बाद करीब 75 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसे चार्ज करने के लिए 16 एम्पीयर के घरेलू सॉकेट की ही जरूरत पड़ती है। हलाकि अभी इस ट्रैक्टर को मार्किट में पेश नहीं किया गया है। खबरों के अनुसार कंपनी द्वारा इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को 2020 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। ये ट्रैक्टर देखने में जरूर छोटा है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रैक्टर की भार खींचने की क्षमता करीब 1.2 टन है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.