जानिए पशुओं का दूध बढ़ाने का नंबर 1 देसी फार्मूला, सिर्फ 5 रुपए महीना आएगा खर्च

हमेशा पशुपालक किसान भाई पशु का दूध बढ़ाने के लिए नए नए तरीके ढूंढ़ते रहते हैं। लेकिन कई बार बहुत से नुस्खे आज़माने पर भी पशु का दूध नहीं बढ़ पाता। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा फार्मूला बताने वाले है जिसके इस्तेमाल के बाद आपके पशु का दूध कुछ ही दिन में दोगुना तक बढ़ जाएगा।

खास बात ये है कि इस फॉर्मूले के इस्तेमाल के बाद पशु का दूध बढ़ने के साथ साथ पशु स्वस्थ भी रहेगा और दूध की क्वालिटी भी बढ़ेगी। आज हम आपको जिस फॉर्मूले के बारे में जानकारी देने वाले हैं वो बिलकुल सस्ता और आसान है और हर किसान इसे अपने घर से सामान लेकर ही इस फॉर्मूले को तैयार कर सकता है और अपने पशुओं का दूध बढ़ा सकता है।

इस देसी फॉर्मूले के इस्तेमल के बाद आपका पशु कम से कम 20 लीटर दूध देने लगेगा और अपना मुनाफा काफी बढ़ जाएगा। किसान भाई कैल्शियम और फाइबर मिक्स करके पशुओं को देने से पशु का दूध बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले फाइबर की बात करें तो गेहूं के चोकर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। आपको तीन चार तरह का चोकर ले आना है और 200 से 300 ग्राम चोकर शामको 2 घंटे भिगोकर पशु को डाल दें।

इसी तरह कैल्शियम की बात करें तो इसके लिए आप चुने का इस्तमाल कर सकते हैं। आपको पान वाली दूकान से शुद्ध चुना ले आना है और रोज़ाना गेहूं के 5 दाने जितना चुना लेकर पशु को रोटी, लस्सी या फिर पानी में मिलकर दे देना है। आप सिर्फ 5 रुपए का चुना लेकर पूरा महीना पशु को दे सकते हैं। इसी तरह आप इन दो चीजों से ही पशु का दूध बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.