सरकार ने किसानों को दिया ‘दीपावली गिफ्ट’, इन किसानों को मिलेगा फायदा

त्योहारों का सीज़न शुरू हो चुका है और इसी बिच सरकार ने दिवाली से पहले ही किसानों को दीपावली का तोहफा दे दिया है। जानकारी के अनुसार उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने मंडी टैक्स में 50 फीसदी की कटौती कर दी है। सरकार के इस फैसले से करोड़ों किसानों को फायदा होगा। आपको बता दें कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंडी शुल्क की दर को आधा कर दिया है। यानि कि अब ये 2 फीसदी से घटाकर मात्र 1 फीसदी कर दिया गया है।

साथ ही अब मंडी परिसर के अंदर व्यापार करने पर वर्तमान में लागू 2.5 फीसदी की जगह कुल 1.5 फीसदी कर चुकाना होगा।इससे पहले उत्तरपदेश सरकार ने महामारी के दौरान किसानों के लिए फलों और सब्जियों की मार्केटिंग के लिए कुल 45 कमोडिटी को एक साथ मई में डी-नोटिफाइड कर दिया गया था, जिसके बाद उन्हें मंडी शुल्क नहींं देना पड़ता है।

Advertisement

सरकार के इस फैसले का प्रदेश की कृषि मंडियों की वार्षिक आय पर असर पड़ेगा। वहीं, केंद्र सरकार द्वारा जून में मंडी क्षेत्र को मंडी परिसर और ट्रेड एरिया के रूप में अलग अलग करते हुए मंडी समितियों के कार्यक्षेत्र को मंडी परिसरों व अधिसूचित मंडी स्थलों तक सीमित कर दिया गया है। इसी तरह ट्रेड एरिया में होने वाले कृषि विपणन पर लाइसेंस की अनिवार्यता और मंडी शुल्क-विकास शुल्क के आरोपण से अवमुक्त कर दिया गया है।

इसी के साथ ही योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को भी दीपावली गिफ्ट दिया है। उत्तरप्रदेश के कर्मचारियों को साल 2019-20 के लिए 30 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस मिलेगा। पिछले साल साल की तरह बोनस की 75 प्रतिशत रकम GPF खाते में जमा होगी, और बाकी 25 प्रतिशत रकम का नकद भुगतान होगा।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.