गेहू की फसल 60 से 70 दिन की होने पर करें इस खाद का प्रयोग, मिलेगी रिकार्ड तोड़ पैदावार

भारत में किसानों की हालत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है, बहुत से किसान सिर्फ पारम्परिक खेती पर निर्भर हैं। पारम्परिक फसलों से ही किसानों को अच्छी पैदावार लेने की चिंता रहती है। इसी लिए किसान भाई हमेशा गेहूं की पैदावार बढ़ाने के लिए नए नए नुस्खों की तलाश में रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसी खाद के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप गेहू से रिकॉर्ड तोड़ पैदावार ले सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दरअसल किसान अच्छी पैदावार के लिए गेहू बुवाई के समय और पहली सिंचाई के समय उसके पोषक तत्वों का पूरा ध्यान देते है। लेकिन जब फसल करीब 60 से 70 दिन की हो जाती है तो इस समय किसान फसल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जिस कारण उपर्ज में गिरावट देखने को मिलती है।

इसीलिए अगर 60 से 70 दिन की होने पर फसल को कुछ अलग पोषक तत्व और एनर्जी उपलब्ध करा दी जाए तो फसल का उत्पादन काफी बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करने से आप उपज को कम से कम 20 से 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि इस अवस्था में फसल को कौनसा पोषक तत्व देना चाहिए।

सबसे पहले आपको बता दें कि जैसे ही गेहू की फसल 60 से 70 दिन की होती है तो पौधे के तने पर गांठ बनना शुरू हो जाती है जिस कारण पौधे को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसीलिए इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए NPK 20:20:20 का डेढ़ से दो किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से 150 लीटर पानी में घोल बना कर स्प्रे करें।

अगर इसमें आप यूरिया भी शामिल करना चाहते हैं तो 2 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से यूरिया भी इसमें मिला सकते हैं। साथ ही अगर आपको फसल में ज़िंक की कमी दिख रही है तो इसमें EDTA chelated zinc 12% प्रति एकड़ 150 ग्राम के हिसाब से डाल सकते हैं। यानि आप एक ही स्प्रे में काफी कमिओं को पूरा कर सकते हैं और उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *