अब FCI सीधे नहीं खरीदेगी किसानो से फसल,जाने क्या है केंद्र की नई योजना

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केवल FCI पंजाब ,हरयाणा और बाकि सभी राज्यों में फसलों की खरीद करता है और उसके बाद गरीबों को वितरित किए जाने वाले सस्ते खाद्यान्न राज्य सरकारों को कम कीमत पर दिए जाते हैं, लेकिन मणि कण्ट्रोल में छपी के खबर के अनुसार अब सब कुछ बदलने वाला है क्योंकि अब केंद्र सरकार नई योजना बना रही है जिसके अनुसार अब आनाज एफसीआई के बजाय राज्यों के माध्यम से खरीदने का फैसला किया।

नई योजना के तहत, राज्य अब एफसीआई के बजाय मंडियों में किसानों से सीधे फसल खरीदेंगे।सरकार राज्यों को सीधे सब्सिडी देगी। सिर्फ सरप्लस अनाज जो राज्यों द्वारा कम कीमत में बाँटने के बाद बचता है वही FCI को ट्रांसफर होगा।FCI सिर्फ इसका भुगतान राज्यों को करेगा। इस से पहले FCI सारा आनाज खरीदती थी और जो आनाज कम कीमत में बाँटना होता था वो दुबारा फिर केंद्र सरकार द्वारा राज्यो को भेजा जाता था ।

सरकार खरीदे हुए अनाज की क्वालिटी चेक करेगी। एफसीआई केवल राज्यों को इसका भुगतान करेगा। सरकार खरीदे गए खाद्यान्नों की गुणवत्ता की जांच करेगी और इस गुणवत्ता में किसी भी कमी के मामले में, राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

सरकार ने खाद्य गुणवत्ता जांच के लिए एक दिशानिर्देश जारी किया है। सरकार ने गुणवत्ता जांच के लिए दिशानिर्देशों पर सभी की राय मांगी है। यह उल्लेख किया जा सकता है कि सरकार राज्यों को सीधे सब्सिडी देने के विचार पर मार्च में नीति को अंतिम रूप दे सकती है और अगली खरीद से पहले नीति को लागू किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.