लहसुन की खेती में करें इन 2 चीजों का इस्तेमाल, 30 क्विंटल प्रति बीघा होगी पैदावार

किसान भाइयों आज हम आपको लहसुन की खेती के बारे में कुछ जरूरी बातें बताने वाले हैं। अगर आप लहसुन की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप बहुत बढ़िया तरीके से लहसुन की खेती कर सकेंगे। हम आपको 2 ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देंगे जिसके इस्तेमाल से आप प्रति बीघा 30 क्विंटल तक लहसुन ऊगा सकते हैं।

सबसे पहले लहसुन के बीज की बात करें तो आपको पहले ये तय करना है कि आपको कौनसी लहसुन की बुवाई करनी है। आपके एरिया के हिसाब से जिस लहसुन की ज्यादा डिमांड और अच्छा भाव हो आप हमेशा उसी किस्म की बुवाई करें। ताकि बाद में आपको फसल कम दाम पर बेचने के लिए मजबूर न होना पड़े।

हम ऐसी दो चीजों के बारे में जानकरी देंगे जिसके लहसुन की खेती में इस्तेमाल से पैदावार बढ़ने के साथ साथ कंद का आकार बड़ा बनेगा, कंद का पर्दा मजबूत और चमकदार बनेगा। इससे आपको फसल का भाव भी बहुत बढ़िया मिलेगा। आपको बता दें कि लहसुन की पैदावार बढ़ाने के लिए आपको सही खाद और सही टॉनिक का सही समय पर इस्तेमाल करना जरूरी है।

कई किसान महंगे खाद और टॉनिक लाकर फसल पर इस्तेमाल कर देते हैं लेकिन उसका रिज़ल्ट नहीं मिलता। आपको बता दें कि लहसुन में आपको बोरान का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ये कंद के आकार को बढ़ाता है और कंद फटने की समस्या भी नहीं होती। इसको इस्तेमाल करने का तरीका और लहसुन की पैदावार बढ़ाने का पूरा फार्मूला जानने के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *